Monday, January 30, 2023
spot_img

बड़ी खबर: पटना के IGIMS में भी होगा कोरोना का इलाज, देखे पटना मे कहाँ-कहाँ हो रहा इसका इलाज

पटना मे कोरोना के मामले लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोज़ रिकवरी रेट गिरती जा रही है और साथ ही साथ मौत के आंकड़े भी बढ़ते ही जा रहे है. लगातार बढ़ते करोना के मामलो को देखते हुए अब बिहार सरकार द्वारा पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में कोरोना संक्रमितों के इलाज की तैयारीया हो रही है. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के आईसीयू में 50 बेड बनाया जा रहा है. यह सिर्फ कोरोना के मरीजों के लिए होगा. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के अधिक्षक मनीष मंडल ने इसकी जानकारी दिया और कहा कि इसी 15 अप्रैल से ये 50 बेड का ICU मे संक्रमितो का इलाज शुरू हो जायेगा .

whatsapp

दूसरे अस्पतालों में बेड फ़ुल होने पर IGIMS मे बने ICU का होगा उपयोग –

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान में बने 50 बेड के ICU का उपयोग उस कंडीशन मे होगा जब AIIMS, PMCH और NMCH में बेड फ़ुल हो जाएंगे. PMCH में 100 बेड है और बेड की संख्या बढ़ाने की तैयारी जोरो शोरो से चल रही है, NMCH में भी 100 बेड हैं, NMCH मे बेडो की संख्या बढ़ाने को लेकर सरकार योजना बना रही है. पटना AIIMS में 100 बेड थे इसे अब बढ़ा कर 130कर दिया गया गया है . बिहटा में भी 200 से ज्यादा बेड तैयार कर लिए गए हैं. कंगनघाट में 200 बेड तैयार किया जा रहा है, कोरोना के लगातार बढ़ते मामलो के बिच IGIMS में बन रहे 50 बेड से मरीजों को बहुत मदद मिलेगी.

कोरोना के पहले लहर के समय IGIMS मे बंद हुआ था इलाज

ज़ब 2020 में कोरोना अपने चरम पर था उस समय IGIMS में कोरोना का इलाज बंद कर दिया गया था. IGMS में कोरोना के संक्रमितो का इलाज किया जाता था. IGMS मे पहले कोरोना संक्रमितो की जाँच के साथ इलाज की व्यवस्था की गई थी लेकिन ज़ब कोरोना से संक्रमितो की संख्या ज्यादा बढ़ गयी तब सामान्य मरीजों के साथ संस्थान के अन्य विभागों में कोरोना का संक्रमण फैलना शुरू हो गया था, इसे देखते हुए कोरोना का इलाज बंद कर दिया गया था। अब कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण बढ़ा तो फिर IGIMS में कोविड मरीजों के इलाज की तैयारी चल रही है और ICU में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की जा रही है.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles