Thursday, February 2, 2023
spot_img

बिहार की शान बनेगा बापू टावर, इस साल होगा निर्माण पूरा, अब्दुल कलाम साइंस सिटी भी बनेगा

पटना – एक एतिहासिक शहर जो कि कई चीजों के लिए मशहूर है । बिहार की राजधानी पटना की खूबसूरती देखने लायक है। बात महावीर मंदिर की करें,गोलघर या गांधी मैदान की करें इन सबने पटना कि खूबसूरती में चार चांद लगा दिया है। अगर आपको बताया जाए कि आने वाले दिनों में ” बापू टॉवर ” और एपीजे “अब्दुल कलाम साइंस सिटी” जैसे योजना सरकार कि प्राथमिकता में है तो आप बिहारवासी निःसंदेह है खुश होंगे। जी हां आप ने सही पढ़ा है सरकार ने इन दो योजनाओं पर 481.98 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। सरकार ने इन दोनों योजनाओं को इस साल के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

whatsapp

आइए जानते हैं बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा जारी किए गए बजट के आंकड़ों को:-

  • कुल बजट – 5321.41 करोड़ रुपये
  • स्कीम के लिए – 4442.58 करोड़
  • स्थापना के लिए – 878.82 करोड़।

बात अगर “बापू टॉवर” की करें तो यह एक मल्टीस्टोरी यानी बहुमंजिला इमारत होगी जो कि हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सम्मान में बनाई जाएगी। बापू टॉवर के निर्माण में सरकार 84.49 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसके डिजाइन को देख कर यह कहा जा सकता है यह टॉवर कि पटना कि रौनक को बढ़ाएगा ।

वही अगर बात एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सेंटर की बात करे तो यह पूर्व में राष्ट्रपति और वैज्ञानिक रहे डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की याद में बनाया जायेगा। डॉक्टर कलाम साहब की याद में राजेंद्र नगर के मोमिनुल हक स्टेडियम के समीप साइंस सिटी का निर्माण करने की योजना है। इस निर्माण कार्य पर सरकार को 397 करोड़ की लागत आएगी।

बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग ने सलाना बजट पेश करते हुए बताया की फुलवारिशरीफ में परिवहन विभाग का वर्कशॉप तथा अन्य भवनों का निर्माण कार्य शुरू भी किया जा चुका है।
मंत्री श्री अशोक चौधरी जी ने यह भी बताया की 250 करोड़ की लागत से बिहटा में विकास प्रबंधन संस्थान का भी निर्माण कराया जा रहा है।

whatsapp-group

इन योजनाओं के इतर सरकार ने यह भी कहा है की 633 करोड़ की लागत से राजगीर में “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सह खेल अकादमी का भी निर्माण कराया जाएगा। वहीं बोधगया में 145 करोड़ की लागत से महाबोधी सांस्कृतिक केंद्र भी बनाने की योजना है। अगर बात वैशाली की करे तो यहां 301 करोड़ की लागत से भगवान बुद्ध की याद में “बौद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय” का निर्माण कराया जाएगा।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles