Wednesday, February 1, 2023
spot_img

10 साल का लड़का है “बजरंगी चाय वाला”, चाय बेच उठा रहा पढ़ाई का खर्च, बनना चाहता है IAS अफसर

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में संगम पर अक्षय वट मार्ग जाने वाले रास्ते में एक चाय की दुकान मिलेगी. इस चाय की दुकान पर 10 साल का लड़का आपको चाय बनाते हुए मिलेगा अगर आपको चाय पीने का मन करे तो आप रुकिएगा जरूर और बजरंगी के हाथों से बनी चाय का लुत्फ लीजिएगा. 10 साल का बजरंगी इस चाय की दुकान के सहारे अपनी पढ़ाई का खर्च उठा रहा है. चाय की दुकान से जो भी कमाई होती है उससे बजरंगी अपनी कॉपी किताब खरीदता है और पढ़ाई करता है. बातचीत में बजरंगी ने कहा कि वह पढ़ लिखकर अफसर बनना चाहता है.

whatsapp

नदी किनारे पड़ा मिला था बजरंगी

आपको बता दें कि संगम नदी के किनारे रहने वाले त्यागी बाबा को बजरंगी नदी किनारे पड़ा मिला था. त्यागी बाबा ने ही बजरंगी का पालन पोषण किया. त्यागी बाबा ने बजरंगी के जरूरत का हर ख्याल रखा. हालांकि, इस दौरान बाबा को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा. बाबा ने बजरंगी को योग शिक्षा और संस्कार दिए लेकिन अब त्यागी बाबा की उम्र ढलने के साथ-साथ उनकी काम करने की क्षमता कम हो गई ऐसे में उन्होंने बजरंगी के लिए एक चाय की दुकान खोल दी. ताकि जो भी कमाई हो उसे बजरंगी अपनी पढ़ाई का पूरा खर्चा उठा सकें.

राधा रमन इंटर कॉलेज में चौथी कक्षा में पढ़ता है बजरंगी

10 साल का बजरंगी अपने माथे पर टीका लगाए जिम्मेदारी के साथ दुकान को चलाता है. बजरंगी के हाथ की बनी चाय पीकर लोग उसकी तारीफ किए बिना रुकते नहीं हैं. बजरंगी की पढ़ाई की लगन को देखकर एक शख्स ने उसे 4G मोबाइल फोन भी दिया इसी मोबाइल के सहारे बजरंगी अपनी ऑनलाइन क्लास लेता है. आपको बता दें कि बजरंगी अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही चाय बेचकर उठा रहा है. बजरंगी दारगंज के राधा रमन इंटर कॉलेज में चौथी कक्षा में पढ़ता है.

10 साल का बजरंगी अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान ना हो कर चाय की दुकान चला रहा है और वह मन लगाकर पढ़ रहा है. उसकी इच्छा है कि वह पढ़ लिख कर एक अच्छा अफसर बने बजरंगी के इस जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है.

whatsapp-group

हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर कई दिनों से घूम रही है इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि सड़क के किनारे एक बच्चा टमाटर, मिर्ची और मटर बेच रहा है उसके साथ-साथ ही वह अपनी किताब कॉपी और कलम लेकर पढ़ाई भी कर रहा है. इस तस्वीर को छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अफसर अभिनीत शरण ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी. यह फोटो सातवीं कक्षा में पढ़ने वाले पुष्पेंद्र साहू की थी. फोटो को शेयर करते हुए लिखा था कि हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles