Wednesday, February 8, 2023
spot_img

बिहार में सेना का रास्‍ता रोकने के लिए सड़क पर खड़ा किया दीवार, जानिए पूरा मामला

बिहार के दानापुर सैन्‍य क्षेत्र से गुजरने वाले रास्तो पर आमजनो का आवागमन रोकने का मामला अब लगातार तूल पकड़ता ही जा रहा है। आपको बता दे की बीते बर्ष मे सैनिको के ठिकानों पर आतंकी घुसपैठ की कोशिशों के बाद ऐसे सभी संवेदनशील स्‍थलों की सुरक्षा को बढ़ाया जा रहा है। दानापुर सैन्‍य क्षेत्र के ऐसे कुछ रास्‍तों पर आम लोगों के आनेजाने पर बंदिशे लगाई गई है, जहाँ से पहले आम लोग आते जाते थे । दानापुर के स्‍थानीय लोगों ने इस फैसले का विरोध करते हुए सोमवार को सैन्‍य क्षेत्र के सामने सड़क पर एक दीवार बना दिया । आमजनों के इस गुस्‍से को देखते हुए सैन्‍य अधिकारियों ने संयम से काम लिया।

whatsapp

सोमवार को हुआ था दीवार खड़ा करने का विवाद

सोमवार के दिन चांदमारी-लोदीपुर मार्ग पर सेना ने जो गेट लगाए थे इस बात पर गाँव के लोग भड़क गए और गुस्से मे आकर गाँव के लोगो ने विरोध करते हुए कटैयापुल के पास ही रास्ता को रोकते हुए सड़क पर दीवार बनानी शुरू कर दी। इस घटना के कारण सेना व गाँव के लोगो के बीच में कई घंटे विवाद चला। गाँव के लोग सेना की बात नजरअंदाज करते हुए दीवार को बनाते रहे । इस घटना की जानकारी मिलते ही अनुमंडला अधिकारी विनोद दुहन तथा एएसपी विनीत कुमार तुरंत वहा गए तथा गाँव के लोगो को शांत कराया। इसके बाद गाँव वालो ने दीवार को तोड़ दिया ।

बैरक नंबर एक के रास्‍ते को बंद करने पर गाँव वालो ने किया विरोध

लोदीपुर-चांदमारी सड़क बचाओ संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जेपी सिंह ने कहा कि कई वर्षो पहले से ही बैरक नंबर एक मार्ग के रास्ते आते जाते थे, उस रास्ते को सेना ने बंद कर दिया । इस बात से गाँव वालो को बहुत परेशानी हो रही है। उन्हें बाजार जाने के लिए लंबी दूरी तय करना पड़ रहा है. इस बात को लेकर उच्च न्यायालय में मामला चल रहा है। लेकिन फिर भी सेना ने बैरेक नंबर एक रास्ते पर गेट लगा दिया है।

जेपी सिंह ने कहा कि सेना के गेट बनाने से नाराज गाँव के लोगो ने कटैयापुल के पास रास्ते पर दीवार बना दिया । उन्होंने कहा कि सड़क पर दीवार बनता देख सेना के अधिकारी जवानों के साथ पहुंचे और विरोध करने लगे। इससे ग्रामीण आक्रोशित हो गए। जेपी सिंह ने यह भी कहा कि अनुमंडलाधिकारी एवं एएसपी के आश्वासन के बाद दीवार तोड़ डी गई। वहा के निवासी नगीना प्रसाद ने कहा कि सेना विवादित रास्ते को रोकने के लिए गेट लगा सकते हैं तो ग्रामीण क्यों नही दीवार बना सकते हैं।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles