बिहार में अडानी समूह इन दो जगहों पर लगाएगी सीमेंट फैक्ट्री, 3000 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

Bihar Adani Cement Factory: अडानी समूह बिहार में बड़े स्तर पर निवेश करने की तैयारी कर रहा है। इसकी घोषणा अडानी ग्रुप की ओर से पहले ही कर दी गई थी। वहीं अब बिहार के दो जिलों में अपनी सीमेंट फैक्ट्री के लिए अडानी समूह ने बियाडा के पास उद्योग विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जमीन की राशि भी जमा कर दी है। बता दे कि अडानी समूह दो जगह पर सीमेंट फैक्ट्री लगाने की तैयारी कर रहा है, जिसके लिए 2300 करोड रुपए निवेश किए गए हैं। कुछ महीने पहले ही अडानी ने दोनों सीमेंट फैक्ट्री के प्रस्ताव को उद्योग विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा था। मंजूरी मिलने के बाद पहली फैक्ट्री नवादा के नजदीक स्थित वारिसलीगंज में खोली जाएगी, जबकि दूसरी फैक्ट्री मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में लगाई जाएगी।

3000 से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार(Bihar Adani Cement Factory)

अडानी ग्रुप के इस नए उद्योग प्रोजेक्ट से 3000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। उद्योग विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक दोनों जगह सीमेंट फैक्ट्री की स्थापना करने के लिए अडानी ग्रुप ने युद्ध स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है। सीमेंट फैक्ट्री के लिए पर्यावरण क्लीयरेंस और सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके बगैर सीमेंट फैक्ट्री की स्थापना नहीं की जा सकती। वह इन दोनों प्रक्रियाओं के लिए अडानी ग्रुप ने पहल शुरू कर दी है। इन दोनों जगह पर लगने वाली सीमेंट फैक्ट्री में 3000 से ज्यादा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लोगों को रोजगार दिया जाएगा। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर अकुशल श्रमिकों को भी बड़े स्तर पर रोजगार मिलेगा।

चीनी मील की जमीन पर खड़ी होगी सीमेंट फैक्ट्री

जानकारी के मुताबिक अडानी ग्रुप को अपने निवेश के लिए नवादा में 70 और मोतीपुर में 25 एकड़ की जमीन मिली है। इस दौरान नवादा में अडानी ग्रुप 1400 करोड रुपए निवेश कर फैक्ट्री खड़ी करने की तैयारी कर रहा है। अडानी ग्रुप को नवादा के वारिसलीगंज में जमीन उपलब्ध कराई गई है। बता दे ये जमीन चीनी मिल की थी, जो साल 1993 के पेराई सत्र के दौरान तत्कालीन बिहार सरकार की भेंट चढ़ गई।

ये भी पढ़ें- बिहार में 1 लाख और नए शिक्षकों की होगी बहाली, जाने कब और कहां करना है अप्लाई?

वहीं दूसरी फैक्ट्री मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में लगाई जाएगी। अडानी ग्रुप इस फैक्ट्री को खड़ा करने में 900 करोड रुपए निवेश कर रहा है। 25 एकड़ में बनने वाली यह दूसरी सीमेंट फैक्ट्री भी चीनी मिल की ही जमीन हुआ करती थी।

बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

उद्योग विभाग की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक दोनों जगह पर लगने वाली अडानी ग्रुप की फैक्ट्री ग्राइंडिंग यूनिट होगी। यहां अंबुजा सीमेंट के ब्रांड सीमेंट का निर्माण किया जाएगा। यह सीमेंट ब्रांड अब अडानी ग्रुप का हिस्सा बन गया है। वारिसलीगंज में लग रही यूनिट से झारखंड की सीमेंट आपूर्ति भी पूरी होगी। बता दे कि अडानी समूह की सीमेंट फैक्ट्री जल्द से जल्द खड़ी हो जाएगी और इसके बाद क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल जाएगा।

Kavita Tiwari