लॉन्च हुआ TVS का नया ‘X’ इलेक्ट्रिक स्कूटर, लुक और खासियत देख हो जायेंगे दंग; जाने कीमत

TVS X Electric Scooter: लगातार बढ़ते इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिमांड ग्राफ में टीवीएस का एक नया स्कूटर जुड़ गया है। लंबे इंतजार के बाद टीवीएस ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से सिर्फ पर्दा ही नहीं उठाया, बल्कि इसकी लांचिंग के साथ ही इसकी कीमत और खासियत का भी खुलासा कर दिया है। बता दे टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम कंपनी ने ‘X’ रखा है। टीवीएस कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। मीडिया रिपोर्ट की माने तो टीवीएस का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर क्रेन कॉन्सेप्ट पर बेस्ड बताया जा रहा है।

क्या है TVS X Electric Scooter की कीमत

सबसे पहले टीवीएस कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करते हैं। बता दे कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 2.50 लाख रुपए एक्स शोरूम, बेंगलुरु रखी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 950W का पोर्टेबल चार्जर दिया गया है, जिसकी कीमत 16,275 जीएसटी सहित है। इसके अलावा आपको इसके साथ 3kW स्मार्ट एक्स होम रैपिड चार्जर का ऑप्शन भी दिया गया है। बता दे टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने पर आपको सरकारी फैम-2 सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा।

शुरू हुई TVS X Electric Scooter की बुकिंग

टीवीएस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू हो गई है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो आप टीवीएस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे खरीद सकते हैं। यहां आपको 16,275 रुपए टोकन मनी का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आप इसे बुक कर पाएंगे। बता दे 15 शहरों में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से की जा रही है। नवंबर 2023 से इसकी डिलीवरी शुरू होगी। टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहली 2000 यूनिट्स पर फर्स्ट एडिशन का सिंबल भी मिलेगा जो अन्य स्कूटर से अलग होगा।

कैसा होगा TVS X Electric Scooter डिजाइन?

बात TVS X Electric Scooter के डिजाइन की करें तो बता दे की यह iQube से अलग बताया जा रहा है। iQube को एक पारंपरिक डिजाइन के साथ कंपनी ने पेश किया था, जबकि X का डिजाइन एक मैक्सी-स्टाइल स्कूटर की तरह बताया जा रहा है। इसमें एग्रेसिव फ्रंट के साथ आपकों फेयर्ड बॉडी ऑफर की गई है।

इसके साथ ही X में खास आकर्षण के साथ-साथ सामने एप्रन के अंदर वर्टिकली हेडलाइट दी गई है। साथ ही इसमें एक बड़ा साइड पैनल भी दिया गया है। इसके अलावा स्कूटर में हाईलाइट्स में स्प्लिट सीटें, एक रियर टायर हगर और 12-इंच ब्लैक-आउट अलॉय व्हील भी दिया गया हैं।

ये भी पढ़ें- ये हैं रॉयल एनफील्ड की सबसे सस्ती बाइक्स, लॉंच होते ही तोड़ दी है सारी रिकॉर्ड; खरीदने के लिए उमड़ रही भीड़

फीचर्स की बात करें तो, इसमें एक बड़ा 10.25 इंच का पूर्ण-डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है जो असंख्य अनुकूलन विकल्पों, इन-बिल्ट नेविगेशन जिसे NavPro कहा जाता है, के साथ आता है. कंसोल वेलनेस, गेमिंग, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, क्रूज़ कंट्रोल और बहुत कुछ मिलता है. इसमें TVS का स्मार्ट Xhield फीचर भी मिलता है जो क्रैश, ओवरस्पीडिंग, चोरी अलर्ट, जियोफेंसिंग आदि के लिए अलर्ट भेजता है.

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर

साथ ही टीवीएस एक्स में आपकों एक हाई टेंसिल एल्यूमीनियम चेसिस पर बेस्ड दिया गया है, जिसे XLETON प्लेटफॉर्म कहा जाता है। बता दे ये टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और थोड़ा ऑफसेट रियर मोनो-शॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें ब्रेकिंग के लिए दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलेगा। साथ ही बता दे कि एबीएस (केवल अगले पहियों पर) फीचर जोड़ने के साथ TVS X भारत में लॉन्च हुआ पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बन गया है।

टीवीएस एक्स ई-स्कूटर रेंज और माइलेज?

TVS X को लेकर कंपनी ने अब तक मोटर स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है, हालांकि अधिक प्रभावी कूलिंग के लिए इसमें रैम एयर इनटेक जरूर ऑफर किया गया है। साथ ही TVS X में आपकों 3.8kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जो एक बार चार्ज करने पर 130 किमी की अधिकतम रेंज देने में सक्षम होगा। वहीं TVS X टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटे की बताई जा रही है, जबकि 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार ये सिर्फ 2.6 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है। बता दे TVS X स्कूटर की बैटरी 0-80% चार्ज होने में 3 घंटे 40 मिनट का समय लेती है।

3kWh चार्जर का उपयोग करके, बैटरी को 1 घंटे में 0-50 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है, जबकि एक रेगुलर चार्जर से 0-80 प्रतिशत रिचार्ज करने में 3 घंटे 40 मिनट का समय लगेगा. TVS X भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो ABS से लैस है.

मीडिया के क्षेत्र में करीब 7 साल का अनुभव प्राप्त हुआ। APN न्यूज़ चैनल से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद कई अलग-अलग चैनलों में असिस्टेंट प्रोड्यूसर से लेकर रन-डाउन प्रोड्यूसर तक का सफर तय किया। वहीं फिलहाल बीते 1 साल 6 महीने से बिहार वॉइस वेबसाइट के साथ नेशनल, बिजनेस, ऑटो, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रही हूं। वेबसाइट पर दी गई खबरों के माध्यम से हमारा उद्देश्य लोगों को बदलते दौर के साथ बदलते भारत के बारे में जागरूक करना एवं देशभर में घटित हो रही घटनाओं के बारे में जानकारी देना है।