आज बिहार के इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार; 3 अगस्त तक होगी लगातार बारिश, अलर्ट जारी

Bihar Weather News : बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में मानसून की सक्रियता के साथ लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। वही इसके प्रभाव से 1 से 3 अगस्त तक पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है। मानसून की सक्रियता और मौसम के बिगड़ते हालातों को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पटना समिति राज्य के कई जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात की संभावना जताई है। इसके साथ ही किशनगंज, अररिया, सुपौल, रोहतास और जमुई में भारी बारिश के चलते पहले ही अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने बताया मौसम का हाल

बिगड़ते मौसम के मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि पश्चिमी बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर बने चक्रवाती परिसंचरण के पास निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही मानसून द्रोणी रेखा गंगानगर रोहतास लखनऊ से होते हुए बिहार के गया जिले से गुजर रहा है। ऐसे में इसके प्रभाव से राज्य में बंगाल की खाड़ी से आद्रता का प्रभाव भी बढ़ गया है।

वही इस दबाव के कारण प्रदेश में अगले 5 दिनों के अंदर कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बता दे इस दौरान कई जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ में मेघगर्जन और वज्रपात को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं बीते 24 घंटे के दौरान किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, बक्सर, बांका और नालंदा में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। बता दें इस दौरान अररिया में सबसे ज्यादा 133.0 मिलीमीटर बारिश हुई है।

Also Read:  मुंगेर यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए देगा दुबारा मौका, इस दिन से फिर खुलेगा नामांकन पोर्टल! जाने डीटेल्स

कहीं बारिश तो कही उमस से परेशान लोग (Bihar Weather News)

वहीं बात बीते 24 घंटे के मौसम के आधार पर करें तो बता दे शनिवार को पटना समेत 19 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। इस दौरान गया में तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी के साथ गया जिला राज्य में सबसे गर्मी वाला जिला बना, जबकि पटना में तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वही इस दौरान पटना के आसपास के इलाकों में भी मौसम शुष्क नजर आया। धूप और बादल छाए रहने से जहां कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिली, तो वहीं कई जगहों पर उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया।

whatsapp channel

google news

 

ये भी पढे- बिहार के बस-ऑटो वालों की अब खैर नहीं! सीट से ज्यादा यात्री बिठाने पर प्रति व्यक्ति देना होगा 200 रुपए जुर्माना

बता दे पटना में अगले 2 से 3 दिनों तक हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है। वहीं 1 अगस्त के बाद यहां भारी बारिश के आसार है। वहीं मौसम विभाग का यह भी कहना है कि राजधानी पटना के अलावा नालंदा, गया, समस्तीपुर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, वैशाली, गोपालगंज, रोहतास, बक्सर और सिवान में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश के चलते लोगों को अलर्ट पर रहने की जरूरत है।

बिहार के किन जिलों में हो रही है बारिश

बता दे बिहार में कई जिलों में बीते 24 घंटे से बारिश हो रही है। इस दौरान 133 मिलीमीटर बारिश के साथ अररिया जिला सर्वाधिक बारिश वाला क्षेत्र बना। वहीं पश्चिमी चंपारण में 115 मिलीमीटर, किशनगंज में 114 मिलीमीटर, जोकीहाट में 84.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, मधेपुरा, सुपौल, लखीसराय, बक्सर, मधेपुरा, बांका, पूर्णिया और नालंदा के भी कई शहरों में झमाझम बारिश हुई।

Also Read:  बिहार : इस दिन से खुल रहा नवादा का ककोलत जलप्रपात, गर्मी में लीजिये कूल-कूल ककोलत झरना का मज़ा

बिहार के किस जिले में है सबसे ज्यादा गर्मी?

  • गया में 37.8 डिग्री सेल्सियस
  • पटना में 36.7 डिग्री सेल्सियस
  • भागलपुर में 36.5 डिग्री सेल्सियस
  • मुजफ्फरपुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस
    तापमान के इस रिकॉर्ड के मुताबिक बिहार में शनिवार को गया जिला 37.8 डिग्री सेल्सियस के सर्वाधिक तापमान के साथ सबसे गर्म जिला दर्ज किया गया।
Share on