Ias Interview Questions: ऐसी कौन सी चीज है जो पानी में भी गीली नहीं होती?

जब हम सबसे कठिन सरकारी परीक्षा की बात करते हैं,तब आईएएस की परीक्षा शीर्ष 10 परीक्षाओं में शुमार होती है । लेकिन एक ही बार में  इस परीक्षा को क्रैक करना उतना मुश्किल नहीं है। जब आप आईएएस में होने वाले इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में फीडबैक के बारे में अपनी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से पूछते हैं,तब सबसे अधिक उत्तर देने वाले उम्मीदवारों का कहना है कि प्रश्न बहुत मुश्किल हैं । क्योंकि अधिकांश प्रश्न विशेषज्ञों की ओर से तैयार किए जाते हैं । उचित अभ्यास किए बिना आप इसे क्रैक करने की नहीं सोच सकते।

1- 80 में से आठ कितनी बार घटा सकते हैं?

 Ans- सिर्फ एक बार

2- मक्खी के मुंह में कितने दांत होते हैं?

Ans- आपको बता दें कि मक्खी खाना चुस्ती है। मक्खी के एक भी दांत नहीं होते।

3- दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जहां लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती है?

Ans- यह सुनकर आपको आश्चर्य लगेगा लेकिन आइसलैंड देश की लड़की से शादी करने पर सरकारी नौकरी मिलती है। करीब 3 लाख प्रति महीने वेतन के साथ वहां की सिटीजनशिप भी मुफ्त में दी जाती है। ऐसा उस देश का नियम है।

4- ऐसा कौन सा जीव है जो नर से मादा बन सकता है?

Ans- छिपकली और ऑक्टोपस

Ans- व्हाट्सएप चैट में Hmm यूज होने वाला शब्द का मतलब हां होता है। इसका मतलब है कि सामने वाला आपकी बात से सहमत हैं। सीधे-सीधे कहे तो Hmm का मतलब अच्छा ठीक है भी होता है। लेकिन कई लोग बात को खत्म करने के लिए भी हम का इस्तेमाल करते हैं।

6- ऐसी कौन सी चीज है जो पानी में भी गीली नहीं होती?

Ans- परछाई

Ans- पटरी को अपने स्थान स्थान पर स्थिर रहने के लिए ट्रेन का सारा वजन पत्थरों पर चला जाता है। सर्दी बारिश और गर्मियों के मौसम में पटरी को सिकुड़ने और रोकने के लिए भी पत्थर का काम करते हैं।

8- फोन पर बात करते समय यह गर्म क्यों होता है?

Ans- आज के दौर में मोबाइल फोन लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग क्षमता बढ़ती जा रही है और इसकी मोटाई कम होती जा रही है। आपने अपना फोन किसी बाहरी डिवाइस से कनेक्ट किया हो जैसे कि स्पीकर, वाईफाई सिगनल या ब्लूटूथ से लंबे समय से जोड़ रखा हुआ है। ऐसे में फोन गर्म हो सकता है। वही फोन पर ज्यादा लोड बढ़ने के कारण भी हुआ गर्म होता है।वीडियो और मोबाइल इंटरनेट के कारण भी आपका फोन गर्म होता है।

Manish Kumar

Leave a Comment