मिलेगा अब BSNL 4G और 5G का मजा, सरकार ने शुरू करने के दिये करोड़ो का फंड

bsnl 5g kab aayega: भारत में जल्द बीएसएनल 4G और 5G की सेवा शुरू की जा सकती है, पिछले कई सालों से सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को जल्द 4G 5G शुरू करने के लिए सरकार फंड मिल सकता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसके लिए कंपनी को 89000 करोड रुपए की रिवाइवल पैकेज की स्वीकृति दे दी है।

मंत्रिमंडल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस पैकेज के साथ बीएसएनएल एक मजबूत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर आगे बढ़ेगी जो देश के दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी के पर फोकस करेगी। कर्ज में डूबी इस कंपनी को   इंफ्रास्ट्रक्चर समस्याओं से जूझना पर रहा है। यह पिछले 12 सालों से घाटे मे चल रही है। देश में पिछले साल ही 5G सेवा की शुरुआत हुई थी जिसके बाद रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने काफी तेजी से 5G मे आगे बढ़ रहा है। बीएसएनएल इन कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी।

कंपनी में भी इसे बेहतर चुनौती मानते हुए 4G सेवा के ट्रायल में लग गई है। 3 महीने के ट्रायल के बाद 200 साइट के साथ 4G सेवा की शुरुआत की तैयारी पूरी कर ली है। यह 200 प्रतिदिन साइट के औसत से 4G सेवा विस्तार पर कार्य रही है। कंपनी के द्वारा 1.23 साइट पर 4G सेवा शुरू करने का प्लान है। इसके लिए टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज से सहयोग लिया जा रहा है। हाल में ही आईटी और कम्युनिकेशन मिनिस्टर अश्वनी वैष्णव ने कहा कि बीएसएनल का 4G नेटवर्क दिसंबर तक 5G ने अपग्रेड करने की योजना है।