बिहार नगर निकाय चुनाव: तीसरा चरण के कार्यक्रम हुए घोषित, 9 जून को मतगणना 11 को नतीजे

Bihar Nagar Nikay Chunav: बिहार में नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य भर के 31 शहरों में आम चुनाव के तहत मतदान 9 जून को डाले जाएंगे। वही मतगणना की तारीख 11 जून तय की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इन चुनाव क्षेत्रों में आम चुनाव कराए जाने के लिए कार्यक्रम की घोषणा गुरुवार को की। इसी के साथ सभी संबंधित निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। गौरतलब है कि तीसरे चरण में नवगठित उत्क्रमित और सीमा विस्तार वाले 24 नगर निकाय और 7 ऐसे शहर शामिल है, जिनका कार्यकाल जून 2023 में समाप्त हो जाएगा।

तीसरे चरण में 31 शहरों में होंगे चुनाव

नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण में कुल 31 नगरों में चुनाव होंगे। बता दे यह 31 नगर निकाय 21 जिलों के अंतर्गत आते हैं। इसके तहत दो नगर निगमों मधुबनी और सहरसा के चुनाव भी होंगे। इसके साथ ही 20 जिलों के विभिन्न निकाय के 31 रिक्त सीटों पर भी उपचुनाव कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद ने आयुषी संग लिए सात फेरे, देखें सीक्रेट शादी की तस्वीरें

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने इन चुनावों की तारीखों से जुड़ी जानकारी साझा की है। उन्होंने आम चुनाव को लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही आयोग के अनुसार निर्वाचित पदाधिकारी द्वारा 9 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

क्या है नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख?

बता दें कि चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 17 मई तक नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख तय की गई है। इसके साथ ही यह जान ले कि इन दिनों में पूर्वाहन 11:00 से 3:00 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्र की जांच पड़ताल 18 से 20 मई तक की जाएगी। इसके उपरांत 21 से 23 मई के बीच नामांकन पत्र वापस लिए जाने की अंतिम तारीख रखी गई है। 24 मई को अंतरिम रूप से चुनाव में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी। साथ ही उनके चुनाव चिन्ह आवंटन कर दिए जाएंगे। इसके बाद 9 जून को मतदान और 11 जून को मतगणना होगी।

Kavita Tiwari