गैर शादीशुदा कपल्स को होटल में इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, नहीं झेलनी पड़ेगी कानूनी समस्या

Hotel for unmarried couples: बदलते दौर के साथ लोगों के लाइफस्टाइल का नजरिया भी बदल गया है। आज लोग फ्री लाइफस्टाइल जीना खासतौर पर पसंद करते हैं। ऐसे में लोगों के इस फ्री लाइफ स्टाइल में गैर शादीशुदा कपल्स अपने लाइफ जर्नी को एक साथ जीना बेहद पसंद करते हैं। एक साथ टाइम स्पेंड करने से लेकर अलग-अलग जगहों को एक्सप्लोरर करने के लिए भी घूमते भी है। ऐसे में एक कई बार उनका एक होटल में रुकना परेशानी की वजह बन जाता है। हालांकि बता दें कि भारत में गैर शादीशुदा कपल्स का एक होटल में कमरा लेकर रुकना अपराध की श्रेणी में नहीं आता। अगर इसे लेकर आपके मन में भी कोई सवाल है, तो आइए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं…

कपल का होटल में रहना नहीं है कानूनी अपराध

एक्सपोर्ट के मुताबिक किसी भी कपल का एक होटल में रुकना या रहना अपराध की श्रेणी में नहीं आता। इस बात की जानकारी खुद 280 होटलों और रेस्टोरेंट का काम संभालने वाले और द होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रवक्ता रहे भारत भूषण द्वारा साझा की गई है। उनका कहना है कि उन्होंने इस मुद्दे से जुड़े कई नियमों के बारे में बारीकी से पढ़ा और समझा है।

वहीं इस मामले पर दिल्ली पुलिस के पूर्व प्रवक्ता ताज हसन का कहना है कि जो कपल्स बिना शादी के लिविंग रिलेशनशिप में रह रहे हैं, यह कपल होटल में कमरा लेकर भी रह सकते हैं। उन पर किसी तरह की कोई कानूनी पाबंदी नहीं होती है। 18 साल से उम्र के कपल्स का होटल के एक रुम में रहना उनका निजी फैसला होता है।

क्या कहता है गैर शादीशुदा कपल्स के लिए कानून

भारत में किसी भी कानून के अंतर्गत यह नहीं कहा गया है कि एक अविवाहित कपल देश के किसी भी होटल में नहीं रह सकता है। उनके एक साथ एक होटल के एक कमरे में रहने पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। कानून में कपल्स के होटल में रहने के लिए कभी कोई समस्या नहीं खड़ी की है, लेकिन कुछ होटल स्टाफ अविवाहित जोड़ों के लिए कभी-कभी कानून का पालन नहीं करते हैं।

आज देश में कई ऐसे होटल्स है जो गैर शादीशुदा कपल्स को एक कमरे में एक साथ रहने नहीं देते। इस दौरान वैलिड प्रमाण पत्र के साथ 18 साल से अधिक आयु के प्रमाण पत्र के बाद भी होटल के कमरे में एक साथ रहने पर वह आपत्ति जताते हैं, जबकि ऐसा कोई कानूनी नियम नहीं है। किसी भी कानून ने इस पर बैन नहीं लगाया है यह पूरी तरह कपल की इच्छा और पसंद पर निर्भर करता है।

बिना शादी के साथ रहना आपका निजी फैसला

एक्सपोर्ट का भी यही कहना है कि कपल्स के रहन-सहन को लेकर कोई भी कानूनी नियम या रोक-टोक नहीं है। बिना शादीशुदा कपल अगर एक साथ रहना चाहते हैं या एक होटल में रहना चाहते हैं, तो यह उनका निजी फैसला है। एक कमरे में रहना या एक होटल में रुकना उनका अपनी निजी फैसला है। हालांकि इस दौरान उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए…

  • किसी भी होटल में रहने या उसे बुक करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, तभी आपको होटल में रूम मिल सकता है या आप होटल बुक कर सकते हैं।
  • होटल में रूम लेते समय आप अपना वैलिड पहचान पत्र यानी आईडी प्रूफ जरूर दिखाएं, यह नियम लड़के और लड़की दोनों पर लागू होता है।

किसी भी होटल में रूम लेने के दौरान आप उस होटल पर आपको रूम देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं। बता दे होटल प्रबंधक, मालिक और संचालक का आपको होटल रूम देना उनका निजी फैसला होता है।

Kavita Tiwari