जन्म से जुड़े 2 भाईयों को मिली सरकारी नौकरी, माता-पिता ने भी पालने से कर दिया था इंकार

पंजाब से एक दिल छू लेने वाली खबर सामने आई है, जहां पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) में जन्म से ही शरीर से जुड़े अमृतसर के दो सगे भाइयों सोहना और मोहना (Conjoined brothers Sohna and Mohana) में से सोहना को नौकरी दी है। अखिल भारतीय पिंगलवाड़ा चैरिटेबल सोसायटी (Pingalwara Charitable Society) के सेवा निर्मित प्रशासनिक अधिकारी दर्शन सिंह बाबा (Col Retd Darshan Singh Baba) ने खुद इस खबर की पुष्टि करते हुए यह खबर साझा की है। क्या है पूरा मामला आइए हम आपको बताते हैं।

प्रशासनिक अधिकारी ने की खबर की पुष्टि

भारतीय पिंगलवाड़ा चैरिटेबल सोसायटी के सेवा निर्मित प्रशासनिक अधिकारी कर्नल दर्शन सिंह बाबा ने बताया कि जन्म से जुड़े बच्चों को 27 नवंबर को एक पत्र मिला था। भाइयों को अपने शैक्षिक योग्यता (educational qualification) और आधार (Aadhar) जैसे दस्तावेज जमा करने के लिए इस पत्र में सूचना दी गई थी। आगे उन्होंने बताया कि इस पत्र में उनसे यह भी पूछा गया था कि कौन सा भाई काम करेगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि दोनों को रोजगार मिले। दोनों ट्रेनिंग में इलेक्ट्रॉनिक डिप्लोमा होल्डर है।

माता-पिता ने छोडं दिया था

मालूम हो कि जन्म से जुड़े इन दोनों भाइयों सोहना और मोहना को पिंगलवाड़ा ने 2003 में गोद लिया था। इस दौरान इनके माता-पिता ने इन्हें पालने से इनकार करते हुए छोड़ दिया था। यह दोनों भाई जन्म से ही शरीर से जुड़े हुए हैं।

डॉक्टरों ने कहा था- ज्यादा नहीं जियेंगे

दोनों भाइयों की स्थिति और जन्म से जुड़े शारीरिक स्वास्थ्य को देखते हुए डॉक्टरों ने संभावना जताई थी कि दोनों ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहेंगे। ऐसे में इनके गरीब माता-पिता ने इन्हें छोड़ दिया था, जिसके बाद अखिल भारतीय पिंगलवाड़ा चैरिटेबल सोसायटी ने इनका पालन पोषण किया और इन्हें अपने पालन पोषण के लिए सक्षम बनाया। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में नौकरी मिलने के बाद अब यह दोनों चैरिटेबल सोसाइटी कि यह उम्मीद पूरी करके दिखाएंगे।

मिलेगी 20 हजार मासिक सैलरी

बता दें दोनों डेंटल कॉलेज के पास बने बिजली घर में रेगुलर मेंटेनेंस कर्मचारी के रूप में अब से काम करेंगे। 11 दिसंबर 2021 से उन्हें जॉइनिंग लेटर दे दिया गया है। खबरों के मुताबिक सोहना को हर महीने ₹20000 सैलरी इस काम के लिए मिलेगी।

दोनों इसी साल जुलाई में इलेक्ट्रिकल डिप्लोमा पूरा कर चुके हैं। डिप्लोमा पूरा करने के बाद उन्होंने पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में जूनियर इंजीनियर के पद पर आवेदन भरा था, जिसके बाद उन्हें यह नौकरी मिली है।