Good News: गाजियाबाद से दिल्‍ली जाने वालों को अब मिलेगी दोहरी राहत, 25 दिसंबर से सभी को मिलेगी ये सुविधा

गाजियाबाद(Ghaziabaad) और मेरठ(Meerut) की ओर से दिल्ली(Delhi) की ओर जाने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल गाजियाबाद और मेरठ की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन चालकों को 25 दिसंबर से दोहरी राहत मिलने वाली है। परिवहन विभाग की ओर से लोगों की यात्रा को और भी ज्यादा सुविधाजनक बनाने व समय की बचत को ध्यान में रखते हुए नई बसों की शुरुआत की गई है। दरअसल किसान आंदोलन(Farmer Protest) खत्म होने के चलते दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे से किसान हट गए हैं, जिसके चलते अब इस एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल आवागमन के लिए किया जा सकेगा। इसके साथ ही 25 दिसंबर से गाजियाबाद से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसों(Electric buses in Ghaziabad) का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। इस तरह लोगों को और भी सुविधाजनक व समय की बचत को ध्यान में रखते हुए यात्रा मुहैया कराई जाएंगी।

4 रूटों पर शुरु होगी इलेक्ट्रिक बस सेवा

बता दें गाजियाबाद शहर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए अकबरपुर-बहरामपुर तक इलेक्ट्रिक बस डीपो भी तैयार किया गए है, जिसमें 20 चार्जिंग स्टेशन लगाए गए हैं। माननीय प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ से पहले ही बसों का उद्घाटन कर चुके हैं, जिसके तहत शहर के विभिन्न रूटों पर कुल 50 बसें चलाई जाएंगी। वही गाजियाबाद को प्रथम चरण में 4 रूटों पर केवल 20 बसों का आवंटन किया गया है। शेष बसे आने वाले कुछ महीनों में सड़कों पर उतारी जाएंगी।

25 दिसंबर से शुरू होंगी ई-बस सेवा

इस मामले पर जानकारी साझा करते हुए नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि- यह सुविधा अगले हफ्ते यानी 25 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी। 25 दिसंबर से इलेक्ट्रिक बस से सड़कों पर सरपट दौड़ेगी। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि 30 इलेक्ट्रिक बसें बाद में मिलेंगी।

एक बार में तय करेगी 200 किलोमीटर की दूरी

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चारों रूट पर हर 30 मिनट में इलेक्ट्रिक बस मुहैया कराई जाएगी। बता दें इन चारों रूटों पर किमी के हिसाब से बसों की संख्या और बस स्टॉप तैयार किए गए हैं। प्रत्येक रूट पर ढाई किलोमीटर की दूरी पर अगला स्टॉप बनाया गया है, जहां से यात्री आसानी से बस सेवा का लाभ उठा सकें। इसके साथ ही बस एक बार चार्ज होने के बाद करीबन 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

इन रूटों पर शुरू की गई इलेक्ट्रिक बस सेवा

– आनंद विहार से मुरादनगर दूरी 33 किलोमीटर
– आनंद विहार से ए एल टी सेंटर गाजियाबाद दूरी 20 किलोमीटर
– दिलशाद गार्डन से लाल कुआं दूरी 25 किलोमीटर
– दिलशाद गार्डन से गोविंदपुरम दूरी 20 किलोमीटर
– गोविंदपुरम पुलिस लाइन से नोएडा सिटी सेंटर दूरी 25 किलोमीटर
– लोनी टीला मोड़ भोपुरा से नया अड्डा गाजियाबाद दूरी 16 किलोमीटर

इन सभी रूटों पर इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत अगले हफ्ते यानी 25 दिसंबर से कर दी जाएगी, जहां से यात्री आसानी से बस सेवा का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।