दिल्ली के इन इलाकों मे पानी के लिए लगाई जाएगी RO Water ATM, जाने कब तब होगा काम पूरा !

अब दिल्ली में झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को पानी के टैंकर के लिए लंबी लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा । इसके पीछे की वजह है सरकार की ‘आरओ वाटर एटीएम योजना’ । इस योजना के तहत अगले साल के अंत तक लगभग 1000 आरओ वाटर वेल्डिंग मशीन लगेगी जो कि 24 घंटे काम करेगी, जिससे लोगों को पानी की सुविधा प्राप्त होगी ।

नलकूपों पर लगाए जाएंगे वॉटर एटीएम

Delhi will get RO Water Tanker

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड जैसे सरकारी केंद्रों के मौजूदा नलकूपों पर एटीएम लगाए जाएंगे । इस वॉटर एटीएम का प्रस्ताव अप्रैल 2022 में दिल्ली नगर निगम के होने वाले चुनावों से पहले आया । प्राप्त जानकारी के अनुसार परियोजना पर काम अप्रैल 2022 से शुरू होगा और दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा ।

मालूम हो कि झुग्गी बस्तियों में लोगों को एक टैंकर के लिए घंटों लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता है जो क्षेत्र में पहुंचने के 15 मिनट के भीतर खाली हो जाता है । कई बार टैंकर उन तक पहुंच भी नही पाता है । अब इन वितरण प्रणालियों के माध्यम से आरो फिल्टर पानी 24 घंटे उपलब्ध कराया जाएगा ।

आपको बता दें कि हर 500 घरों या 2000 लोगों के लिए एक 100 किलो लीटर पानी की व्यवस्था की जाएगी । यानी कि प्रति परिवार को प्रतिदिन ढाई सौ से 200 लीटर पानी मिलेगा । एक और खास बात यह है कि दिल्ली जल बोर्ड भी हर घर को एक कार्ड उपलब्ध कराने का विचार कर रहा है जिससे कि प्रत्येक परिवार को रोजाना एक निश्चित मात्रा में पानी मिल सकेगा ।

टैंकरों पर लगेंगे जीपीएस सिस्टम

Delhi will get RO Water Tanker

बात करें अगर खर्च की तो ड्राइवरों के वेतन, इंधन और अन्य परिचालन तथा रखरखाव की लागत को ध्यान में रखते हुए टैंकरों के माध्यम से हजारों लीटर पानी की आपूर्ति करने पर बीजेपी को डेढ़ सौ से ₹200 का खर्च आता था । पर वेंडर मशीन के जरिए प्रति हजार लीटर पानी की लागत काफी कम होगी । इसके साथ ही सभी टैंकरों पर जीपीएस सिस्टम लगाने का भी जोड़ दिया जा रहा है । बता दें कि लगभग 6000 टैंकर झुग्गी बस्तियों को पानी की पूर्ति करता है । और अब शुद्धिकरण प्रक्रिया में पानी की बर्बादी कम हो इसके लिए सरकार वेंडिंग मशीन में उन्नत आरओ सिस्टम का उपयोग करेगी ।