जिस स्टेशन पर चाय बेचते थे नरेंद्र मोदी वह हुआ मॉडर्न, पांच सितारा होटल के साथ स्टेशन को दिया गया हेरिटेज लुक

आज पीएम मोदी गुजरात मे 1,100 करोड़ रुपए से भी अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। बता दे कि पीएम मोदी का जन्म गुजरात मे ही हुआ था। पीएम मोदी पुनर्निर्मित वडनगर रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, कभी वे इस स्टेशन पर अपने पिता के साथ चाय बेचा करते थे। आज शाम के चार बजे मोदी पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर एक नया पांच सितारा होटल भी है, जिस्मे 318 कमरे हैं। इस लक्जरी होटल को बनाने की लागत 790 करोड़ रुपए आई थी। जनवरी 2017 मे इन दोनों का निर्माण शुरू हुआ था और तब प्रधानमंत्री मोदी ने ही इनकी आधारशिला रखी थी।

अधिकारियों के मुताबिक गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा पुनर्विकसित स्टेशन है जहां हवाई अड्डों जैसी सुविधाए उपलब्ध हैं। यहाँ दो ऐस्केलेटर, दो ऐलीवेटर और प्लेटफॉर्म को जोड़ने वाले दो भूमिगत पैदल पार पथ हैं। यहाँ स्थित पांच सितारा होटल के ठीक सामने एक सम्मलेन केंद्र भी है, जिसका नाम महात्मा मंदिर है। यहाँ आयोजित होने वाले संगोष्ठियों और सम्मेलनों में हिस्सा लेनेवाले महत्वपूर्ण अतिथि के लिए इस होटल मे ठहरने की सुविधा है।

स्टेशन को दिया गया है हेरिटेज लुक

रेलवे अधिकारी दीपक झा ने पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे मे बताते हुए कहा कि वे गांधीनगर-वरेथा मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वडनगर रेलवे स्टेशन उस रास्ते मे पड़ने वाले प्रमुख स्टेशनों में से एक है और साथ ही यह हेरिटेज सर्किट का भी हिस्सा है, इसलिए इस स्टेशन की इमारत और उसके प्रवेश द्वार को हेरिटेज लुक देने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा 8.5 करोड़ रुपये खर्च किये गए।

रेलवे अधिकारी दीपक झा ने यह भी बताया कि वरेथा मेहसाणा जिले मे स्थित एक छोटा सा गांव है , जो प्रसिद्ध तरंगा हिल के पास है। तरंगा हिल धार्मिक स्थान है और यहाँ बड़ी संख्या मे पर्यटक आते हैं। अभी तक मेहसाणा स्टेशन तरंगा पहाड़ी से मीटर गेज रेलवे लाइन के माध्यम से जुड़ा हुआ था।’ उन्होने आगे बताया कि तरंगा हिल तक ब्रॉड गेज लाइन नही बिछाया जा सकता था, इसलिए गेज को पहाड़ी से सिर्फ 3 किलोमीटर पहले वरेथा तक बदल दिया। आज मोदी उस 54 किलोमीटर खंड का उद्घाटन करने वाले है जिसे ब्रॉड गेज में बदला गया है, इसके साथ ही इस लाइन को विद्युतीकृत किया गया है।

सारे कार्यक्रम वर्चुअल रूप से किए जाएगे

गौरतलब है कि सारे कार्यक्रम वर्चुअल् रूप से किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी अन्य कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। गांधीनगर एवं वाराणसी के बीच एक नयी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन, गांधीनगर एवं मेहसाना के बीच एक मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन, 54 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत मेहसाना-वरेठा ब्रॉड गेज रेल लाइन और सुरेंद्रनगर एवं पिपावाव स्टेशन के बीच 266 किलोमीटर लंबा रेल खंड का उद्घाटन किया जायेगा। वाडनगर रेलवे स्टेशन की नयी इमारत का भी उद्घाटन होना है जिसके निर्माण मे 8.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

अहमदाबाद के साइंस सिटी का उद्घाटन

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नेहरा ने बाताया कि अहमदाबाद के साइंस सिटी में तीन नये आकर्षणों का उद्घाटन किया जाएगा। जिसमें से एक एक्वाटिक गैलरी, जो देश का सबसे बड़ा एक्वेरियम है, जिसके लिए 260 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं। रोबोटिक गैलरी और एक नेचर पार्क का भी मोदी उद्घाटन करेंगे।रोबोटिक गैलरी मे 79 अलग अलग तरह के के 200 रोबोट रखे गए हैं।इसके निर्माण मे 127 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं, वहीं नेचर पार्क 20 एकड़ की ज़मीन मे स्थापित किया गया है, जिसमें जानवरो की मुर्तियां है और कई तरह के उद्यान हैं। इसके निर्माण मे 14 करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं।

Manish Kumar

Leave a Comment