कार के नंबर WV733N मे छिपा है एक लड़की का नाम ? बताए IAS इंटरव्यू के इन 15 मुश्किल सवालों के जवाब

IAS की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर एग्जाम में उगल देने भर से आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते। लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। तब आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचने की क्षमता की। कुल मिलाकर यह एक परीक्षा है श्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ के चयन की। क्लिक कर देखिए आईएएस की परीक्षा के दो चरणों में पूछे गए ऐसे ही सिर घुमा देने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब…

1- INDIA की फुल फॉर्म क्या है?

Ans- Independent National Democratic Intelligance Area

2- मान लीजिए आप आईएएस अफसर है और सड़क पर जा रहे हैं ऐसे में किसी ने आपको अचानक घुसा मार दिया तो आप क्या करेंगे?

Ans- कैंडिडेट ने इस बात का उत्तर कुछ इस तरह दिया उसने कहा सबसे पहले मैं यह पता करूंगा कि उस आदमी ने मेरे साथ ऐसा क्यों किया? क्या उसकी कोई रंजिश थी मुझसे या कोई अपराधी है जो हमला करने आया था या फरियादी जिसको मदद की जरूरत है या फिर सिस्टम का गुस्सा मुझ पर निकाल रहा है इसके बाद ही मैं कुछ एक्शन लूंगा।

3- धरती अपनी धुरी पर गोल गोल घूमती है तो हम क्यों नहीं घूमते हैं?

Ans- पृथ्वी एक निर्धारित गति से अपनी धुरी पर घूम रही है और हम भी उसके साथ उसी गति से घूम रहे हैं। इसलिए हमें हमारा घूमना महसूस नहीं होता अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो निश्चित ही हम उसकी गति महसूस कर पाएंगे। पृथ्वी अपनी धुरी पर बहुत तेज गति से दौड़ रही होती है। पृथ्वी की तेज गति से अपने अक्ष पर घूर्णन के कारण ही हम घूमने को महसूस नहीं कर पाते क्योंकि हम भी उस गति से पृथ्वी के साथ घूम रहे हैं।

4- अगर आपको 1 दिन का प्रधानमंत्री बना दिया जाए तो सबसे पहला फैसला क्या लेंगे?

Ans- आईएएस कैंडिडेट ने बड़े ही आसानी से उत्तर दिया उस कैंडिडेट ने कहा कि देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है सबसे पहले बेरोजगारों के लिए नौकरी के मौके उपलब्ध कराऊंगा। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे युवा है जो उच्च शिक्षा के बावजूद बेरोजगार घूम रहे हैं। इसके अलावा शिक्षा के अधिकार को विभिन्न स्कॉलरशिप कार्यक्रमों के जरिए बढ़ावा दूंगा। खासकर लड़कियों के लिए जिसमें मां-बाप उन्हें स्कूल भेज सके।

5- एक लड़के ने लड़की से उसका नाम पूछा लड़की बोली मेरा नाम कार की नंबर प्लेट में छिपा है कार का नंबर WV733N है तो लड़की का नाम बताओ?

Ans: इस शब्द को उल्टा करके देखेंगे तो समझ आएगा लड़की का नाम NEELAM नीलम हैं।

6- मान लीजिए आपकी पोस्टिंग जिला अधिकारी के तौर पर जम्मू-कश्मीर में होती है और वह आतंकवादी हमला कर देते हैं तो आप क्या करेंगे ?

Ans- कैंडिडेट ने इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा सबसे पहले मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि उस हमले में आसपास मौजूद आम जनता को कोई नुकसान ना हो। उसके बाद कंट्रोल रूम में फोन करके एक्स्ट्रा फोर्स बुलवाऊगा और कोशिश करूंगा कि वह आतंकवादी को जिंदा पकड़े ताकि उन्हें भेजने वाले का नाम और मकसद पता चल सके और उसे भारतीय संविधान के तहत सजा मिले।

7- अगर आप को इस बात का पता चले कि आपकी पत्नी का अफेयर किसी दूसरे शख्स शख्स के साथ है तो आप क्या करेंगे?

Ans- कैंडिडेट ने कहा की मैं एडल्ट्री के लिए धारा 497 में प्रावधान के तहत गैर पुरुष के ऊपर पत्नी के साथ संबंध बनाने के आरोप लगाकर केस करूंगा। इस तरह से उसके खिलाफ केस किया जा सकता है साथ ही अपनी पत्नी को समझाऊंगा ताकि हमारा रिश्ता फिर से संभल जाए।

8- हमारे पास दो आंखें हैं तो हम केवल एक समय में एक चीज क्यों देख पाते हैं?

Ans- हम अपनी आंखों से नहीं दिमाग से चीजों को देखते हैं और दिमाग के हिसाब से ही आंखें काम करती है दोनों आंखें एक साथ एक चीज पर टारगेट करती है दोनों आंखें उस चीज की धुंधली अलग छवियां बनाती है और दिमाग उसे एक करके सही रूप में दर्शाता है

9- वह क्या है जिसके कारण हम दीवार के उस पार देख सकते हैं?

Ans- खिड़की

10- रास्ते में दो लोगों के बीच मारपीट में कोई एक बेहोश हो तो जाए तो आप किसे फोन करेंगे?

Ans- इस बात का सही जवाब है एंबुलेंस को फोन करना। इसके अलावा बेहोश शख्स की जान बचाने के लिए स्पॉट पर उसे फर्स्ट एड के तौर पर कृत्रिम सांस देना चाहिए।

11- ट्रेन के सामने कोई आ जाए तो भी ट्रेन ड्राइवर गाड़ी क्यों नहीं रोकता

Ans- दरअसल कोई भी ट्रेन अपनी सामान्य गति 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। अगर कोई जानवर या इंसान ट्रैक के सामने आ जाए तो लोको पायलट को ब्रेक मारने का मौका नहीं मिलता इमरजेंसी ब्रेक मारने पर भी गाड़ी तकरीबन 800 से 900 मीटर दूर जाकर रुकेगी इससे हादसा होने का डर रहता है इसलिए पायलट कभी ब्रेक नहीं मारता।

12- 10 रुपये में ऐसी कौन सी चीज खरीदी जा सकती हैं जिससे पूरा कमरा भर जाएगा?

Ans- 10 रुपये में अगरबत्ती का पैकेट खरीद सकते हैं। उसकी खुशबू से कमरा क्या पूरा घर भी भर सकता है।

13- एक लड़का लड़की के पास से गुजरते हुए बोला 143 लड़की ने जवाब दिया 255 19 बताओ लड़की ने क्या कहा?

Ans- लड़के के 143 का मतलब आई लव यू तो लड़की ने 25519 कहा जिसका मतलब है

25 = Y

5 = e

19 = S

मतलब हाँ

14- पानी और आग में सबसे ज्यादा ताकतवर कौन होता है?

Ans- आग और पानी दोनों ही आपदा में अपने भयानक रूप में होते हैं। आग लगने पर पानी से उसे उसे बुझाया जा सकता है लेकिन सुनामी और बाढ़ आने पर उसे रोका नहीं जा सकता। आग के बिना जीवन संभव हो सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं। हालांकि दोनों ही बराबर ताकतवर है लेकिन कुछ अपवाद भी हैं।

15- एक पिता ने बेटी को एक फल देकर कहा भूख लगे तो खा लेना प्यास लगे तो पी लेना ठंड लगे तो जला लेना बताओ यह कौन सा फल है?

Ans- नारियल

Manish Kumar

Leave a Comment