कार की छत पर क्यों लगा होता है एंटिना, क्या है इस एंटिने का काम, जानें पूरी जानकारी

Car Antenna Use : अक्सर आपने कार की छत पर शार्क फिन या एंटीना जरूर देखे होंगे. अधिकतर लोगों को लगता है कि कार का लुक बेहतर बनाने के लिए कार की छत पर एंटीना लगाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका असली काम (Car Antenna Use) ? कार की छत पर एंटीना सिर्फ सजावट के लिए नहीं लगाया जाता है बल्कि इसका कई काम होता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कर के छत पर एंटीना क्यों लगाया जाता है.

रेडियो सिग्नल मिलता है (Car Antenna Use)

कार की छत पर लगा एंटीना एफएम और एएम रेडियो स्टेशनों से सिग्नल ग्रहण करता है, जिससे आप गाड़ी चलाते हुए मनोरंजन का आनंद उठा सकते हैं.

Also Read

जीपीएस नेविगेशन के लिए

आजकल के कारो में जीपीएस नेविगेशन सिस्टम जरूर मिलता है जो आपको मुश्किल समय में रास्ता खोजने में मदद करता है. यह एंटीना सेटेलाइट के मदद से सिग्नल प्राप्त करता है और आपको डायरेक्शन बताता है.

की लेस एंट्री और स्टार्ट में (Car Antenna Use)

आजकल कुछ गाड़ियों में की लेश एंट्री और स्टार्ट सिस्टम देखने को मिलता है, इसमे भी यह एंटीना आपके कार को चाबी से सिग्नल को ग्रहण करता है जिससे आप बिना चाबी लगाए ही गाड़ी स्टार्ट कर पाते हैं.

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम में

यह एंटीना टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का हिस्सा होता है। प्रत्येक टायर में लगे सेंसर से यह सिग्नल प्राप्त करता है जिससे आपको टायरों के दबाव की जानकारी मिलती रहती है.

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के लिए

कुछ गाड़ियों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होती है, इससे आप अपने फोन को कार से जोड़ सकते हैं. यह एंटीना ब्लूटूथ कनेक्टिविटी में आपकी सहायता करता है. यह आपको बेहतर सुविधा देता है.

Also Read:Bike Safety Tips: बाइक चोरी करने मे चोर के छूट जाएगें पसीने, बस कर लीजिये ये छोटा सा काम

Jahnvi Mishra