15 अगस्त को हर घर लहरायेगा तिरंगा, 25 रुपये में जल्दी पोस्ट ऑफिस से ऑनलाइन ऑर्डर करे राष्ट्रीय ध्वज

National Flag Online Post Office : इस साल देश अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश के तमाम घरों की छतों पर तिरंगा लहराता नजर आएगा। अगर आप भी राष्ट्रीय ध्वज को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस की ऑफिशल वेबसाइट https://www.epostoffice.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन राष्ट्रीय ध्वज को ऑर्डर कर सकते हैं। बता दे भारत सरकार ने सभी नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करते हुए इस अभियान की शुरुआत की है।

ट्विटर के जरिए साझा की जानकारी(National Flag Online Post Office)

बता दे ऑल इंडिया रेडियो न्यूज ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी साझा की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- इंडिया पोस्ट ऑफिस में हर घर तिरंगा का जश्न मनाने के लिए 1.60 लाख डाकघर के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वजों को बेचा जा रहा है। सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान को चलाएगी। नागरिक पोस्ट ऑफिस सुविधाओं के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मंगा सकते हैं।

ऑनलाइन कहां से और कैसे खरीदें तिरंगा

अगर आप ऑनलाइन तिरंगा झंडा खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद यहां पर आपके प्रोडक्ट के ऑप्शन में नेशनल फ्लैग नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने के बाद कार्ट में ऐड करें और इसके बाद बाय नाउ के ऑप्शन पर क्लिक कर, मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के साथ वेरिफिकेशन कर इसे कंटिन्यू करें।

Also Read:  देश की इस एक्सप्रेस-वे से बनेगी बिजली,1 लाख घरों को करेगा रोशन, जाने कहाँ बन रहा और कैसे करेगा काम

ये भी पढ़ें- मिलिये ‘कारगिल युद्ध’ के उन शूरवीरों से जिन्होंने हाथ-पैर गंवाए पर हौसला नहीं छोड़ा, क्या जानते है इन दोनों वीरों के नाम?

whatsapp channel

google news

 

इसके बाद यहां आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां पर आपको ₹25 इस तिरंगे के लिए चुकाने होंगे। बता दे इस ₹25 की फीस में जीएसटी लागू नहीं होगा। इसके बाद खरीददार को डिलीवरी पता और झंडे की संख्या भी यहीं पर दर्ज करनी होगी। मालूम हो कि एक ग्राहक अधिकतम 5 झंडा ही खरीद सकता है। बता दे इन झंडो की डिलीवरी के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूला जाएगा। वहीं अगर आप ऑफलाइन झंडा खरीदना चाहते है, तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के दफ्तर जाकर भी इसे खरीद सकते है।

Share on