अब महिलाओं को सफर करने में नहीं आएगी कोई परेशानी, रेलवे ने शुरू की खास पहल

Indian Railways: भरतीय रेलवे ने महिलाओं की सुविधा के लिए महत्वपूर्ण पहल की है, इस व्यबस्था से अब रेलगाड़ियों मे महिलाओं को सीट मिलने में परेशान नहीं होगी। बस और मेट्रो की तर्ज पर अब भारतीय रेलों में भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित होंगी। लंबी दूरी की ट्रेन में भी महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की व्यवस्था भारतीय रेल के तरफ से की गई है।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा बताया गया कि लंबी दूरी की यात्रा में महिलाओं की आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा रिजर्व बर्थ निर्धारित करने तथा अन्य कई तरह की नई व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है।

महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ(Indian Railways)


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में अब से छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएगी। गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो तथा अन्य स वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच
में भी छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए उनकी आरामदायक यात्रा के मकसद से आरक्षित किया गया है।

स्लीपर कोच में भी आरक्षण


प्रत्येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ अब से आरक्षित किए जाएंगे, जबकि वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में कोच में चार से पांच लोअर बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे तथा वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों , जो 45 वर्ष के है और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों तथा गर्भवती महिलाओं की सुविधा को देखते हुए आरक्षित की गई है। रिजर्वेशन का आधार ट्रेन की उक्त श्रेणी के डिब्बों की संख्या को बनाया गया है।

whatsapp channel

google news

 

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए किए जाएंगे विशेष इंतजाम


रेल मंत्री ने बताया कि ट्रेनों में महिला यात्रियों को सुरक्षा मुहैया कराने के उद्येश्य से विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के में इस बात का उल्लेख किया गया है कि ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ राज्य के विषय हैं, लेकिन रेलवे सुरक्षा बल जीआरपी और जिला पुलिस द्वारा यात्रियों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

Also Read:Trending News: इस भैंस की कीमत है 10 करोड रुपए से अधिक, हर महीने 70000 से अधिक की करता है कमाई

जीआरपी की सहायता से ट्रेनों में और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ ही अन्य वर्ग के यात्रियों को भी सुरक्षा प्रदान करने के उद्येश्य से रेलवे विशेष इन्तजाम कर रही है। रेलवे सुरक्षा बल ने द्वारा इस कड़ी में अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ प्रारम्भ की गई थी। इस अभियान का मकसद ट्रेनों की यात्रा के दौरान महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा मुहैया कराना था।

Share on