Monday, February 6, 2023
spot_img

मात्र 19 साल मे उम्र मे ही दिव्या भारती इस दुनिया को कहा था अलविदा, जाने इनके लाइफ से जुड़े राज

बॉलीवुड की दिवंगत एक्ट्रेस दिव्या भारती ने बहुत छोटी उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत 5 अप्रैल 1993 को अपने बिल्डिंग के छत से गिर कर हो गई थी। जिस वक्त दिव्या ने बॉलीवुड में कदम रखा उसके महज कुछ सालों बाद ही उनकी मौत हो गई। लेकिन कम समय में भी दिव्या ने लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बना ली थी।

whatsapp

जिस वक्त उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली उस वक़्त ना सिर्फ उनकी एक्टिंग बल्कि लोग उनके मासूम और खूबसूरत चेहरे के भी कायल थे। दिव्या ने बेहद कम समय में और छोटी उम्र में ही सफलता हासिल कर ली थी। मगर अचानक हुए उनके मौत ने ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि पूरे देश को हैरान कर दिया था। हालांकि उनकी मौत की असली वजह आज तक लोगों के लिए एक मिस्ट्री है और सबका यही मानना है कि बिल्डिंग से गिरने से उनकी मौत हो गई थी। इस साल दिव्या भारती को इस दुनिया को छोड़े 28 साल हो चुके हैं ऐसे में आज हम उनकी जिंदगी के उन पहलुयों के बारे में जानेंगे जो शायद ही कोई जानता होगा।

साल 1992 में किया था बॉलीवुड में एंट्री:-

मूल रूप से मुम्बई से ताल्लुक रखने वाली दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी, 1974 को हुआ था। केवल 9वीं क्लास तक पढ़ी दिव्या ने अपनी पढ़ाई को बिना पूरा किये अभिनय को अपने करियर के तौर पर चुन लिया था। बॉलीवुड से पहले दिव्या साउथ फिल्मों में काम करती थी। साउथ की कुछ फिल्में करने के बाद दिव्या ने साल 1992 में सनी देओल और नसीरुद्दीन शाह की फिल्म ‘विश्वात्मा’ से बॉलीवुड में एंट्री की। उनकी पहली फ़िल्म की सफलता के बाद दिव्या ने बैक टू बैक ‘दिल का क्या कसूर’, ‘शोला और शबनम’, ‘दीवाना’, ‘जान से प्यारा’, ‘बलवान’, ‘दुश्मन जमाना’, ‘गीत’ और ‘दिल ही तो है’ जैसी फिल्मों में काम किया था।

साजिद नाडियाडवाला से हुआ था प्यार :-

साल 1990 में जब दिव्या बॉलीवुड स्टार गोविंदा के साथ अपनी फिल्म “शोला और शबनम” की शूटिंग कर रही थी, उसी दौरान उनकी मुलाकात साजिद नाडियाडवाला से हुई। दरअसल उस वक़्त साजिद अपने दोस्त गोविंदा से मिलने फ़िल्म के सेट पर गए थे तभी गोविंदा ने दिव्या और साजिद को एक दूसरे से मिलवाया था। इस मीटिंग के बाद से ही दिव्या और साजिद का मिलना जुलना बढ़ गया और दोनों का प्यार परवान चढ़ गया।

whatsapp-group

शादी कर बदल लिया था धर्म :-

दिव्या और साजिद इतने प्यार में थे कि उन्होने साल 1992 में 10 मई को शादी रचा ली। इतना ही नही दिव्या ने इस्लाम कबूल कर अपना नाम बदलकर “सना नाडियाडवाला” रख लिया था। हालांकि दोनों ने अपने शादी की खबरें दुनिया से छुपा रखी थी। एक इंटरव्यू के दौरान साजिद नाडियाडवाला ने बताया था कि दोनों ने शादी की बात इसलिए लोगों से छुपाई क्योंकि उस वक़्त दिव्या का करियर एक अहम पड़ाव पर था और अगर शादी की बात बाहर आती तो प्रोड्यूसर डर जाते। उन्होंने आगे बताया कि दिव्या हमेशा से ही अपनी शादी की बात लोगों को बताना चाहती थी, लेकिन साजिद के कहने पर वह चुप रही।

19 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा :-

दिव्या अपने जीवन में बहुत खुश थी लेकिन शायद उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था। अपनी शादी के कुछ ही महीने बाद दिव्या का 5 अप्रैल 1993 को देहांत हो गया। दिव्या ने जब दुनिया को अलविदा कहा तब वो महज 19 साल की थी। उनकी अचानक हुई मौत से उस वक़्त पूरा बॉलीवुड सदमे में था। हालांकि उनकी मौत को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि उन्होंने आत्महत्या की थी तो वही कुछ लोगों का मानना हैं कि उनकी हत्या हुई थी। मगर इतने सालों बाद तक भी इस राज से पर्दा नही उठ पाया और आज भी उनकी मौत लोगों के लिए एक पहेली बनी हुई हैं।

मौत से पहले 92 फिल्में किया था साइन:-

आपको बतादें कि दिव्या भारती का बॉलीवुड में इतना क्रेज था कि जिस वक्त उनकी मौत हुई उन्होंने उस समय करीब 92 फिलमें साइन की थी और उन्ही फिल्मों में से एक थी अनिल कपूर की फ़िल्म “लाडला”। इस फ़िल्म के कई सीन्स को दिव्या ने शूट भी कर लिया था लेकिन अचानक हुई मौत के बाद उन्हें श्री देवी से रिप्लेस किया गया।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles