Wednesday, February 8, 2023
spot_img

क्या छह महीने के लिए टल जाएगा बिहार पंचायत चुनाव? कांग्रेस उठा रही है ये मांग

बिहार में कोरोना संक्रमण धीरे धीरे सभी को अपने ज़द में ले रहा है। वही, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कांग्रेस ने राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव तत्काल स्थगित करने की मांग रखी है। कांग्रेस मैनिफेसटो कमिटी के चेयरमैन आनंद माधव ने एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की है कि स्थिति सामान्य होने तक बिहार में पंचायत चुनाव को स्थगित किया जाए। उन्होंने कहा कि राजनीतिक रैलियों ने इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा समस्या खड़ी की है।

whatsapp

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि ऐसे में अगर पंचायत चुनाव कराया जाता है तो ये महामारी कितनों को निगल जायेगी, इसका अंदाजा लगाना भी बहुत कठिन है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग अपने विशेष अधिकार का उपयोग करते हुए बिहार पंचायत चुनाव को कम से कम छ: महीने के लिए आगे बढ़ा दे। विदित हो कि उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी वहां पंचायत चुनाव को आगे बढ़ाने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि विधानसभा चुनाव वाले राज्‍यों में कोरोना से मौत के मामले बढ़ रहे हैं।

जल्द लिया जा सकता है फैसला

बता दें कि दो-तीन दिनों में पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा किए जाने की संभावना जताई जा रही है। जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ-साथ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में भी जोर शोर से लगा हुआ है। प्रशासनिक ख़बरों की मानें तो भारत निर्वाचन आयोग व राज्य निर्वाचन आयोग के बीच पंचायत चुनाव को लेकर आपस में सहमति बन गई है। अब बस चुनावी तिथियों की घोषणा करना बाकी रह गया है।

जिला पंचायती राज कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा दो-तीन दिनों में किए जाने की संभावना बताई जा रही है। उधर, चुनावी तिथियों की घोषणा होने में विलंब के कारण विभिन्न पदों के संभावित उम्मीदवारों की बेचैनी बढ़ते जा रही है।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles