Wednesday, February 1, 2023
spot_img

4 बार हो चुका है प्यार, फिर भी रतन टाटा ने आज तक क्यों नहीं की शादी? जाने क्या है राज!

रतन टाटा को कौन नहीं जानता वह भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन में से एक हैं। लोग Ratan Tata को अपना आइडल मानते हैं। भारत के हर घर में इनके कंपनी का सामान उपलब्ध है। इनका भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में कारोबार फैला है। रतन टाटा अपनी सिंपल जिंदगी जीने के लिए जाने जाते हैं। पर क्या आपको पता है सिंपल से जिंदगी जीने वाले रतन टाटा की एक लव स्टोरी भी रही है। हालांकि इन्हें प्यार तो कई बार हुआ लेकिन इन्होंने आज तक शादी नहीं की। रतन टाटा की उम्र 83 साल हो चुकी।

whatsapp

चार बार हुआ प्यार

आपको बता दें कि रतन टाटा अपनी लाइफ में चार बार सीरियस रिलेशनशिप में रह चुके हैं। हालांकि उन्होंने कभी शादी नहीं की उन्होंने बताया कि शादी ना होना भी उनके लिए अच्छा ही हुआ अगर उनकी शादी होती तो शायद हालत काफी जटिल बन सकती थी।

एक इंटरव्‍यू में रतन टाटा ने खुलासा किया कि ग्रेजुएट होने के बाद, जब वे लॉस एंजेलिस में काम कर रहे थे तब ये वाकया हुआ। उन्‍होंने बताया कि ये लव स्‍टोरी शादी के अंजाम तक बस पहुंचने ही वाली थी। इस इंटरव्‍यू में रतन टाटा ने अपनी लाइफ, पेरेंट्स का तलाक, दादी, दादी की सीख, पढ़ाई और प्‍यार के बारे में कई बातें बताई है।

ग्रेजुएशन करने के बाद लॉस एंजेलिस में नौकरी करने लगे। वहीं इस प्‍यार की शुरुआत हुई। उस लड़की से वे बेहद प्‍यार करने लगे और शादी करने ही वाले थे, पर दादी की तबीयत खराब होने के कारण उन्‍हें भारत लौटना पड़ा। तब उन्‍हें लगा था कि जिससे वे प्‍यार करते हैं वह भी उनके साथ भारत चली जाएगी। लेकिन 1962 की भारत-चीन लड़ाई के कारण, उनके माता-पिता उस लड़की के भारत आने के पक्ष में नहीं थे। इस तरह से उनका रिश्‍ता टूट गया।

whatsapp-group

जब रतन टाटा भारत आए तो उनकी दादी ने उनके लिए एक लड़की पसंद की थी
लेकिन रतन टाटा के साथ उनकी बात नहीं बन पाई। इंटरव्यू के दौरान रतन टाटा ने अपनी शादी के बारे में बताते हुए कहा कि वह एक दौर था जो खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि उनकी जिंदगी में जो भी लड़की आई उन्होंने पूरी ईमानदारी से अपना रिश्ता निभाने की कोशिश की लेकिन हमेशा कोई ना कोई ऐसी परेशानी आ जाती की शादी तक बात ही नहीं पहुंच पाई।

रतन टाटा भले ही इंटरव्यू के दौरान अपनी निजी जिंदगी से जुड़ी बातें साझा कीं लेकिन उन्होंने कभी भी अपने किसी प्रेमिका का नाम उजागर नहीं किया उनका कहना था कि उनके ऐसा करने से उनकी निजी जिंदगी खराब हो सकती है अपनी शादी ना हो पाने के बाद पर रतन टाटा कहते हैं कि जो भी हुआ अच्छा हुआ अगर वह आज रिलेशनशिप में होते तो अपने व्यापार को इतना समय नहीं दे पाता। आपको बता दें कि रतन टाटा भारत के सबसे बड़े कारोबारियों में से एक है इनका टाटा ग्रुप पूरे विश्व भर में फैला हुआ है।

आज के युवा क्यों कतरा रहे शादी से?

कुछ साल पहले एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि पहले जहां पुरुष महिलाओं के मुकाबले शादी करने को लेकर ज्यादा उत्साहित दिखते थे। लेकिन अब सब कुछ बदल गया है। एक ताजा रिसर्च में यह बात सामने आया है कि यंग मैन शादी को बढ़ी हुई जिम्मेदारी और खर्चों में बढ़त के साथ जोड़ते हैं। इस वजह से ज्यादातर लड़के शादी की जगह सिंगल रहते हुए लाइफ को अपने हिसाब से जीना पसंद करते हैं।

लड़कियों के केस में

मॉडर्न युग की महिलाएं अब शादियों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते वह भी अपनी सिंगल लाइफ जीना पसंद करती है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आया है। एक रिपोर्ट की मानें तो महिला के शादी नहीं करने के पीछे घर के कामों के प्रति, और शादी के बाद की जिम्मेदारियों, प्यार में धोखा मिलने, पर्सनल लाइफ से जुड़ी आजादी खोने का डर रिलेशनशिप में रहने का अनुभव जैसे कारण भी हो सकता है। साथ ही कुछ ऐसे भी लड़कियां हैं जिनकी दोस्त की मैरिज लाइफ में खुशियां नहीं है। इसके कारण भी लड़कियां मैरिज को नेगेटिव लाइट में देखने लगती इस वजह से उनकी भी इसमें रूचि खत्म होते जा रही है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles