Monday, January 30, 2023
spot_img

1940 का बिजली बिल देख लगेगा करंट, 24 घंटे इस्तेमाल के बाद भी आया एक चॉकलेट के बराबर बिल

1940 electricity bill : सोशल मीडिया पर इन दिनों एक से बढ़कर एक खबरें वायरल हो रही है। हाल फिलहाल में सोशल मीडिया पर 60, 70, 80 के दशक के कई पोस्ट वायरल हुए हैं, जिनमें कभी पुरानी मोटरसाइकिल का बिल, तो कभी पुरानी साइकिल का बिल लोगों के बीच काफी चर्चाएं बटोरा नजर आया है। वहीं अब इस कड़ी में साल 1940 का एक बिजली बिल सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है। खास बात यह है कि यह बिल मुंबई का है और 24 घंटे 7 दिन बिजली के इस्तेमाल के बाद बिजली उपभोक्ता के घर जो मिलाया है। उसकी पर्ची देखकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल यह बिल उतना है, जितने में आज के समय में आपकी एक स्नेकर्स चॉकलेट आती है। नहीं यकीन तो खुद ही देख लीजिए।

whatsapp

83 साल पुराना बिजली बिल हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर यह 83 साल पुराना बिजली का बिल बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है इस बिल को देखने के बाद लोग काफी हैरान घी से इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते और आज के बिजली बिल से इसकी तुलना करते नजर आ रहे हैं यह बिजली का बिल साल 1984 का है यह बिजली बिल सिर्फ ₹5 का है जी हां सिर्फ ₹5 में महीने भर घर में बिजली का इस्तेमाल किया गया है लोगों का कहना है कि कितने रुपए का यह बिल है आज इतने रुपए में एक यूनिट बिजली भी नहीं मिलती है।

महीने भर का बिजली का बिल सिर्फ ₹5

आज के समय में कहीं ₹6 यूनिट, कहीं 7 रुपए यूनिट तो कहीं ₹8 यूनिट बिजली मिल रही है। ऐसे में अगर आपके सामने एक ऐसा बिजली का बिल आ जाए जिसकी पूरे महीने की कॉस्ट भी आपके एक यूनिट के बिजली बिल से कम हो, तो हैरान भी होना लाजमी है। सोशल मीडिया पर बिजली के बिल का यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके बाद लोगों के बीच इसकी चर्चा शुरू हो गई है। यह बिल साल 1940 का है। यानी आज से 83 साल पुराना और इस बिजली के बिल का भुगतान सिर्फ ₹5 का है। वह भी महीने भर बिजली के इस्तेमाल का भुगतान जिस ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं।

whatsapp-group

 electricity bill of 1940

वायरल हुआ 5रु वाला बिजली का बिल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह बिल मुंबई के एक घर का है। यह बिल मुंबई हेरिटेज नाम के एक ट्विटर यूजर द्वारा शेयर किया गया है। बिल में केवल 3 रुपए 10 पैसे की बिजली खर्च की डिटेल दी गई है। इस बिल पर सभी टैक्स लगाकर कुल जमा करने का अमाउंट 5.02 रुपए का है।

मालूम हो कि उस जमाने के बिजली विभाग के कर्मचारी हाथ से लिख कर बिजली बिल बनाते थे। ऐसे में आप इस बिल को देखकर खुद इस बात का अंदाजा भी लगा सकते हैं, जिसमें महीने भर में घर में 29 यूनिट बिजली के इस्तेमाल किया गया है। 29 यूनिट बिजली के लिए कुल 3.10 रुपए का बिल आया है। इस दौरान एक यूनिट का चार्ज दो पैसे लिखा हुआ है, लेकिन कुछ और चार्ज लगाकर कुल मिलाकर यह बिल 03.10 रुपए का बिल बना था।

electricity bill of 1940

वही बात इस बिल पर लगने वाले टैक्स की करें तो बता दें कि इस बिल पर टैक्स या ड्यूटी 2.43 रुपए की लगाई गई है। इस हिसाब से ग्राहक से कुल 5.02 रुपए का बिजली बिल भुगतान किया गया है। सोशल मीडिया पर 1940 का यह बिजली बिल भुगतान पोस्ट काफी पॉपुलर हो रहा है और लोग इस पर काफी मजेदार अंदाज में रिएक्शन देते भी नजर आ रहे हैं।

क्या है आज के बिजली यूनिट के दाम

वही बात अगर आज के बिजली पर यूनिट रेट की करी तो बता दे कि मुंबई बिजली इलेक्ट्रिक सप्लाई के लिए लिए 5.30 रुपए यूनिट लेती है। इसके साथ ही 200 रुपए फिक्स एनर्जी चार्ज भी वसूला जाता है। ग्राहकों की बिजली डिमांड के हिसाब से उन पर फिक्स चार्ज और एनर्जी चार्ज के दाम बढ़ाएं और घटाए जाते हैं। हाल फिलहाल देश के सभी राज्यों में अलग-अलग रेट पर बिजली सप्लाई दी जाती है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles