Wednesday, February 1, 2023
spot_img

बिहार पुलिस में होगी बड़ी बहाली, सभी रिक्त पड़े पद भरे जाएगे,10000 महिला पुलिस की भी होगी बहाल

बिहार पुलिस में कांस्टेबल से लेकर अधिकारी तक की खाली पदों पर बहाली होने जा रही है।
इस बात की घोषणा 26 फरवरी 2021 को माननीय मुख्यमंत्री ने बीएमपी–5 परिसर स्थित मिथिलेश स्टेडियम में ” बिहार पुलिस सप्ताह” समारोह में कही। उन्होंने नौकरियों पर बात करते हुए कहा की बिहार पुलिस में इस वक्त महिलाओं के संख्या 23 प्रतिशत है जिससे अगले 3 से 4 वर्षो में 30–35 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस बार बिहार में बेबकास्टिंग के जरिए 10 हजार पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

whatsapp

आपको बता दें की बिहार पुलिस बल में महिलाओं को 35 फ़ीसदी आरक्षण दिया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बिहार में कम से कम 10,000 महिला पुलिस की आवश्यकता है जिसे लेकर सरकार तत्पर है। मुख्यमंत्री का यह ऐलान इसी संबंध में देखा जा रहा है जिससे रिक्त पड़े पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और महिला और पुरुष के बीच अनुपात को मेंटेन किया जाएगा जिससे महिलाओं की 35 फ़ीसदी आरक्षण वाले लक्ष्य को प्राप्त कर बाकी राज्यों के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया जाएगा।

माननीय मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उनके कार्यकाल के दौरान पिछले 15 वर्षों में 50000 से भी ज्यादा पुलिस भर्तियां हो चुकी है। अब फिर से सरकार ने अधिकारियों और नए पुलिसकर्मियों की प्रशिक्षण को जरूरी समझते हुए इस पर काम करना प्रारंभ कर दिया। आपको बता दें कि बिहार में करीब 10000 से भी ज्यादा भर्तियां प्रक्रिया के अधीन है जो कि समय पर पूरा नहीं की जा सकी है अब इस प्रक्रिया में तेजी लाने के संकेत मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर किसी भी विभाग में और कर्मचारियों की जरूरत होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा।

आपको बताते चलें कि बिहार पुलिस सप्ताह वर्ष 2007 से हर साल 22 से 27 फरवरी तक मनाया जाता है।यह कार्यक्रम सबसे पहली बार साल 1958 में मनाई गई थी। उसके बाद यह कार्यक्रम साल 1981 में आयोजित हुई थी।26 फरवरी 2021 को जब मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में पहुंचे तब उनका स्वागत वर्तमान डीजीपी एसके सिंघल ने बुके (पुष्प गुच्छ) और स्मृति चिन्ह (पुलिस मुख्याला अर्थात सरदार पटेल भवन की तस्वीर) देकर किया। आपको यह भी बता दें बिहार पुलिस का हेडक्वार्टर पटना में सरदार पटेल भवन में है।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles