Monday, January 30, 2023
spot_img

गर्भवर्ती होते हुए भी 9वें महीने में दी UPSC परीक्षा, IAS बन पूनम दहिया ने कायम किया मिशाल

Success Story:  कुछ कर दिखाने का जज्बा अगर मन में हो, तो जीवन का कोई भी पड़ाव कभी आपके उस कामयाबी के सफर में रोड़ा नहीं बनता… यह बात पूनम दलाल दहिया ने साबित कर दिखाई है, जो आज बतौर आईपीएस अधिकारी के तौर पर काम कर रही हैं। आईपीएस पूनम के जीवन का यह सफर इतना आसान नहीं रहा। इसके लिए उन्होंने कई परीक्षाएं दी और कई परेशानियों का सामना पूरी हिम्मत के साथ किया। ऐसे में आइए हम आपको आईपीएस पूनम दलाल दहिया की कामयाबी का सफर बताते हैं।

whatsapp

IPS Poonam Dalal Dahiya

कौन है आईपीएस पूनम दलाल दहिया

पूनम दलाल दहिया अपने परिवार के साथ हरियाणा के झज्जर में रहती है। हालांकि उनका जन्म देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था और यहीं से उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई की शुरुआत भी की थी। साल 2002 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सफल होने के बाद उन्होंने 2 साल का जेबीटी कोर्स किया और इसके बाद वह रोहिणी के एक एमसीडी स्कूल में बताओ टीचर काम करने लगी। नौकरी के साथ ही उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद उन्होंने लगातार कई सरकारी नौकरी की परीक्षाएं भी दी थी।

IPS Poonam Dalal Dahiya

whatsapp-group

कामयाबी के सफर में दी कई सरकारी परीक्षा

सरकारी नौकरी की इस परीक्षा के सफर में पूनम दलाल ने बैंक पीओ की भी परीक्षा दी, जिसके बाद 3 सालों तक उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बतौर प्रोबेशनरी ऑफिसर काम भी किया। साल 2006 में उन्होंने SSC की परीक्षा दी और सातवीं रैंक हासिल कर इनकम टैक्स विभाग में नियुक्त हुई। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया और इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी।

IPS Poonam Dalal Dahiya

शादी के बाद भी जारी रहा सफर

साल 2007 में पूनम दलाल दहिया की शादी नई दिल्ली के कस्टम एक्सरसाइज विभाग में काम करने वाले असीम दहिया के साथ हुई। इसके साथ उनके नए जीवन की शुरुआत हुई। ऐसे में उनके लिए सबसे बड़ी खुशी यह रही कि उनका जीवन साथी उन्हें जिंदगी के परीक्षा के इस सफर में पूरी तरह सपोर्ट करता रहा। यही वजह रही कि साल 2009 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में सफल होने के बाद वह रेलवे डिविजन में नियुक्त हुई। हालांकि इस दौरान उन्होंने ज्वाइन ना करते हुए अपनी तैयारी को जारी रखने का फैसला किया।

IPS Poonam Dalal Dahiya

दूसरे अटेंप्ट में भी नहीं मिला मनचाहा पद

इसके बाद पूनम दहिया ने एक बार फिर यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया और दूसरे अटेंप्ट में उन्हें रेलवे विभाग मिला। इस बार उनकी नियुक्ति आईपीएस रैंक के साथ हुई। इसके बाद साल 2011 में पूनम दलाल दहिया हरियाणा पीएससी की परीक्षा दी और इसमें कामयाबी हासिल कर वह हरियाणा पुलिस में बतौर डिप्टी सुपरिटेंडेंट के पद पर नियुक्त हुई। इसके साथ ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी भी जारी रखी। इसके बाद साल 2011 में उन्होंने यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा दी, लेकिन वह पास नहीं कर पाई। हालांकि ये उनका आखिरी प्रयास था, क्योंकि उनकी उम्र 30 साल हो चुकी थी।

IPS Poonam Dalal Dahiya

2015 में केन्द्र के फैसले का मिला फायदा

इन सबके बाद उन्होंने हार नहीं मानी… पूनम दलाल दहिया ने इसके बाद 2015 में केंद्र सरकार की ओर से 2011 की यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुए सभी अभ्यार्थियों को एक और मौका देने का ऑफर मिला, तो उन्होंने इसका फायदा उठाया। दरअसल 2011 की यूपीएससी परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव होने की वजह से अभ्यार्थियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी, जिसके चलते कई उम्मीदवारों की ओर से इस मामले में पिटीशन दायर की गई थी। ऐसे में पूनम दहिया को भी एक बार फिर से इस परीक्षा में बैठने का मौका मिला।

IPS Poonam Dalal Dahiya

9 महीने की गर्भवती होते हुए दी परीक्षा

2015 में पूनम दहिया ने 33 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा एक बार फिर दी और इसमें कामयाब भी हुई। इसमें प्रीलिम्स परीक्षा में उन्होंने 275 अंक हासिल किए और खास बात यह थी कि इस दौरान वह 9 महीने की प्रेगनेंसी में परीक्षा के दौरान दी थी। उनका बच्चा सिर्फ ढाई महीने का था और इस दौरान उन्होंने 897 अंक हासिल करते हुए 308 वीं रैंक हासिल की थी। अभी से उनके कामयाबी के सफर को वह मुकाम मिल गया जिसे वह हासिल करना चाहती थी।

IPS Poonam Dalal Dahiya

कई किताबें लिख चुकी है IPS Poonam Dalal Dahiya

बता दे मौजूदा समय में पूनम दलाल दहिया हरियाणा पुलिस में बतौर एएसपी पद पर काम कर रही है। बता दे पूनम दलाल दहिया ने अब तक दो किताबें लिखी हैं, जिनमें से उनकी पहली किताब का टाइटल ‘Ancient and Medieval India’ और दूसरी किताब का टाइटल ‘Modern India’ है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles