2000 नोट बंद होने के बाद जारी हुआ 75 रुपये का सिक्का, जाने क्या है इस सिक्के में स्पेशल

PM Narendra Modi Launch 75 Rupees Coin: बीते शुक्रवार यानी 19 मई 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 2000 के गुलाबी नोटों को सरकुलेशन के दायरे से बाहर कर दिया गया था। चलन से बाहर हो जाने के बाद देशभर में लोगों को बैंक से नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। चलन से बाहर होने के बाद देश भर के तमाम बैंकों में 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में जहां एक ओर देश में 2000 के नोट बंद हो गए हैं, तो वहीं देश में अब ₹75 का नया सिक्का जारी होने वाला है। यह सिक्का 2 दिन बाद जारी होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी करेंगे ₹75 का सिक्का

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के उद्घाटन समारोह के दौरान ₹75 का यह नया सिक्का लॉन्च करेंगे। 28 मई को होने वाले संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान ही ₹75 के सिक्के को भी जारी किया जाएगा। सिक्के को जारी करने की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। ऐसे में अभी से लोगों के बीच ₹75 के सिक्के को लेकर चर्चा शुरु शुरु हो गई है। हर कोई ये जानने को बेताब है कि आखिर 75 रुपए का सिक्का कैसा होगा।

Also Read:  कहीं मूसलाधार बारिश तो कहीं हल्की बौछार, दिल्ली-UP समेत जाने कैसा होगा 5 दिनों में आपके शहर का हाल?

क्या है 75 रुपए के सिक्के की खासियत

इस सिक्के की सबसे खास बात यह है कि इस पर नए संसद भवन का चित्र भी उकेरा गया है। सिक्के पर संसद भवन की तस्वीर के ठीक नीचे जारी करने का साल यानी 2023 भी लिखा गया है। इसके अलावा इस पर हिंदी में संसद संकुल और अंग्रेजी में पार्लियामेंट कंपलेक्स लिखा हुआ है।

साथ ही ₹75 के सिक्के पर हिंदी और अंग्रेजी में इंडिया (भारत) भी अंकित किया गया है। साथ में अशोक चिन्ह भी उस पर मौजूद है। 35 ग्राम वजन का यह सिक्का 50% चांदी 40% कॉपर और 5-5% निकल और जिंक धातु से मिश्रित कर बनाया गया है।

whatsapp channel

google news

 

Share on