Monday, February 6, 2023
spot_img

नेपाल में भारत से काफी सस्‍ता बिक रहा है पेट्रोल-डीजल, बॉर्डर इलाकों में जमकर हो रही खरीद-बिक्री

भारत में आए दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही है, अभी तो मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें ₹100 के भी पार कर चुकी है, वहीं पड़ोसी मुल्क नेपाल में पेट्रोल ₹23 कम में ही बिक रही है, ऐसे में नेपाल से सटे बिहार के इलाकों में पेट्रोल की काफी नेपाल से खरीदी की जा रही है।

whatsapp

पश्चिमी चंपारण के सीमावर्ती इलाकों में पेट्रोल खरीदी की खबरें सामने आई है, भारत नेपाल बॉर्डर से लगे हुए क्षेत्र इनरवा, बसंतपुर, भितिहारवा, सिमर वारी, बभनौली आदि कई दर्जनों इलाकों में नेपाल से पेट्रोल लाने की खबरें आ रही है, ऐसा कहा जा रहा है कि नेपाल में डीजल और पेट्रोल की कीमतें भारत के मुकाबले काफी कम है, ऐसे में कई लोग साइकिल और बाइक पर गैलन टांग नेपाल से डीजल और पेट्रोल की खरीदी कर भारत में इसे बेच रहे हैं।

ऐसे में इन लोगों की जहां चांदी हो गई है वहीं भारत सरकार को राजस्व का नुकसान सहना पड़ रहा है। नेपाल से प्रतिदिन साइकिल और बाइक से सैकड़ो लीटर डीजल और पेट्रोल लाया जा रहा है, यह लोग नेपाल से डीजल और पेट्रोल लाकर इसे खुदरा विक्रेताओं को बेच देते हैं, सीमा खुली होने के कारण यह काम बिल्कुल ही आसान हो गई है, अभी तक इन लोगों के खिलाफ कोई कार्यवाही भी नहीं की गई है, जो एक चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों ने पुलिस प्रशासन को इस ओर ध्यान दिला कर कार्रवाई करने की मांग किया है।

नेपाल मे इतनी है कीमत

आपको बता दें कि नेपाल में डीजल 94 रूपया 20 पैसे और पेट्रोल 101 ₹11 पैसे (नेपाली मुद्रा में) बेचे जा रहे हैं, भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत ₹58 88 पैसे तथा ₹69 50 पैसे प्रति लीटर ही है। भारत में डीजल की कीमत की बात करें तो यह ₹85 सत्तर पैसे और पेट्रोल की बात करें तो यह 92 रुपए 51 पैसे मे बिक रहा है। देखें तो भारत और नेपाल में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में आसमान जमीन का अंतर है, यह अंतर तब है जब नेपाल भारत से ही पेट्रोल और डीजल खरीदता है।

whatsapp-group

सूत्रों की माने तो नेपाल से डीजल और पेट्रोल की खरीदी एसएसबी और कुछ सफेदपोश लोगों की मिलीभगत से हो रही है, प्रखंड क्षेत्र में इस तरह से हो रहे अंधाधुंध डीजल और पेट्रोल की आवाजाही को लेकर भारतीय सीमा के पेट्रोल पंप मालिक काफी चिंतित हैं, पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि इस तरह से पेट्रोल और डीजल की नेपाल से खरीदी के कारण उनकी बिक्री में बेहद ही कमी आई है क्योंकि इससे लोगों को काफी सस्ती दरों पर पेट्रोल और डीजल मिल जाते हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles