Monday, February 6, 2023
spot_img

पटना रिंग रोड के निर्माण 1 महीने मे होगा शुरू, जाने कहाँ-कहाँ और कैसा होगा रिंग रोड

गंगा नदी के दक्षिण पटना जिले में रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। हाईवे के निर्माण की मंजूरी देने के साथ ही अब पटना शहर के पूर्वी छोर कच्ची दरगाह 6 लेन सेतु से लेकर पश्चिमी छोर शेरपुर-दिखवारा 4 लेन पुल तक रिंग रोड निर्माण का अड़चन समाप्त हो गई है। लंबे समय से पारित करोड़ों रुपए का पटना रिंग रोड का निर्माण 1 महीने में अब शुरू हो जाएगा.

whatsapp

यह रिंग रोड बिहटा में बनने वाले नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक से शुरू होकर कन्हौली होते हुए रामनगर, बेलदारीचक, नौबतपुर, डुमरी, सराय, सबलपुर, बिदुपुर, नया गांव, अलीपुर, दिघवारा, शेरपुर होते हुए कन्हौली में आकर मिलेगा. इसके लिए अलग-अलग पैकेज में काम हो रहा है पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे ने नेशनल हाईवे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही इस परियोजना का काम मुख्य तौर पर दो चरणों में हो रहा है.

इस रिंग रोड के 70 किलोमीटर के लिए जमीन अधिग्रहण हो चुका है और बाकी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम जारी है पटना रिंग रोड का हिस्सा और 1402 करो रुपए की लागत से बन रहे बिहटा सरमेरा पथ में डुमरी से सरमेरा के बीच 57 किलोमीटर के बनी सड़क का उद्घाटन पहले ही हो चुका है अभी बेटा के कन्हौली से डुमरी के बीच सड़क का काम बाकी है जिसे 21 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा.

कन्हौली-रामनगर 6 लेन राेड दाे साल में बन जाएगा

पहले पैकेज के तौर पर कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबा अतिरिक्त 6-लेन रोड का काम एनएचएआई ने 797 करोड़ में जेएसपी एजेंसी को सौंपा है। दो साल में यह बनकर तैयार होगा। बन जाने के बाद कन्हौली से रामनगर तक हाइवे 8-लेन चौड़ी हो जाएगी। पटना रिंग रोड के पैकेज-1 में कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबा अतिरिक्त 6-लेन रोड एनएचएआई बनाएगा। इसके बन जाने के बाद कन्हौली से रामनगर तक 8-लेन चौड़ी हाइवे हो जाएगी।

whatsapp-group

रिंग रोड बनने से यह होगा फायदा

रिंग रोड में गंडक नदी पर वर्तमान पुल के समानांतर एक और नया पुल बनेगा सरमेरा से डुमरी के बीच सड़क बन जाने से भोजपुर, औरंगाबाद, गया, बक्सर, कैमूर, जमुई तथा रोहतास से आने जाने वाले को पटना के भीतर प्रवेश करने की जरूरत नहीं होगी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles