Monday, January 30, 2023
spot_img

बिहार में दूसरी शादी पर सख्त नीतीश सरकार, कहा- अब राज्य सरकार से लेनी होगी परमिशन

Bihar Government On Second Marriage: बिहार (Bihar) में सरकारी कर्मचारियों (Government Employee) की दूसरी शादी को लेकर नीतीश सरकार (Nitish Government) ने नया फरमान सुना दिया है। बिहार सरकार ने राजकीय कर्मचारियों की शादी को लेकर कुछ नए नियम बनाए हैं, जिसके आधार पर किसी भी स्तर पर राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के लिए दूसरी शादी Second Marriage Rules In Bihar) तभी वैद्य मानी जाएगी, जब इसके लिए वह पहले से सरकार से परमिशन ले लेंगे। इतना ही नहीं अगर दूसरी शादी की पर्सनल लॉ से मान्यता मिल गई और सरकार से भी अनुमति मिल गई तो ही वह शादी मान्य मानी जाएगी। क्या है पूरा मामला… आइए हम आपको डिटेल में समझाते हैं।

whatsapp

Bihar Government On Second Marriage

दूसरी पत्नी से जन्मी दूसरी संतान को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी!

बिहार सरकार के इस नए नियम के मुताबिक पूर्व पत्नी या पूर्व पति के जीवित रहते दूसरे विवाह के लिए करार नहीं किया जा सकता और ना ही ऐसी स्थिति में सरकार दूसरी शादी की परमिशन देगी। साथ ही दूसरी शादी से उत्पन्न संतान को अनुकंपा आधारित नौकरी में किसी तरह की कोई दावेदारी का हक भी नहीं होगा। किसी सरकारी सेवा के सेवाकाल के दौरान कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के बाद ऐसी संतान को अनुकंपा के आधार पर नौकरी नहीं दी जाएगी।

सरकार की इजाजत के बिना दूसरी शादी मान्य नहीं होगी

सरकार के इस नए नियम के मुताबिक अगर सरकार की बिना परमिशन के कानून की सहमति से दूसरा विवाह किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में जीवित पत्नी या उसके बच्चे अनुकंपा आधारित नौकरी के लिए हकदार माने जाएंगे। पहली पत्नी का स्थान पहले दर्जे पर माना जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस मामले में प्रदेश के सभी विभागों के प्रमुख डीजीपी, मंडलीय आयुक्त और सभी जिलों के अधिकारियों को भी निर्देश पत्र भेज दिए गए हैं।

whatsapp-group

Bihar Government On Second Marriage

दूसरी शादी के मामले में नीतीश सरकार के तय किए गए स्तरों और तमाम नियमों का पालन करना अनिवार्यता की श्रेणी में रखा गया है। पहली पत्नी के अलावा अगर किसी दूसरी पत्नी की नियुक्ति पर विचार करने की बात सामने आती है, तो ऐसे में सभी जीवित पहली पत्नियों की तरफ से दिये गए अनापत्ति या फिर शपथ पत्र के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। बता दे सरकार का यह फैसला लोगों के निजी जीवन को बड़े स्तर पर प्रभावित करने वाला है। हालांकि इससे कई मायनों के तहत बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इससे पारिवारिक स्तर पर कई तरह की परेशानियों के सुलझने के अनुमान भी लगाए जा रहे हैं।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles