बारात के लिए बुक करनी है पूरी ट्रेन या एक कोच? जाने बुकिंग का तरीका; कितना आता है खर्च

Train coach booking for marriage price And Process: शादी का सीजन देश के तमाम हिस्सों में शुरू हो चुका है। ऐसे में कई बार शादी की डेस्टिनेशन दूर होती है, जिसके चलते मेहमानों को वेडिंग डेस्टिनेशन पर ले जाने के लिए बहुत सारी गाड़ियों को बुक करने के बजाए लोग ट्रेन में टिकट बुकिंग करने के ऑप्शन को तलाशते हैं। अगर आप भी ऐसा कोई ऑप्शन तलाश रहे हैं या आपको ऐसे किसी ऑप्शन की जरूरत है, तो आइए हम आपको इंडियन रेलवे में पूरी ट्रेन या कोच को बुक करने का एक बेहद आसान तरीका बताते हैं, जिसके जरिए आप बड़ी आसानी से और बड़े आराम से अपने मेहमानों को अपने वेडिंग डेस्टिनेशन पर लेकर जा सकते हैं।

कैसे बुक करते हैं पूरी ट्रेन या कोच?

अगर आप भी अपने मेहमानों को अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन पर ले जाने के लिए कोई आरामदायक ट्रांसपोर्ट ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो ट्रेन सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें बहुत सारे मेहमानों को एक साथ ले जाने के लिए पूरी ट्रेन या उसके कोच को बुक करने का तरीका बेहद आसान है। हालांकि बता दें कि आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपनी बारात के लिए ट्रेन को बुक नहीं करा सकते, बल्कि इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की दूसरी वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको शादी, ब्याह या घूमने फिरने के अलग-अलग ऑप्शन के लिए ट्रेन और कोच बुकिंग करने के ऑप्शन मिलेंगे।

रेल में एक साथ ले सकते हैं सफर का मजा

जब भी हम एक साथ बहुत सारे लोगों की टिकट बुक कराते हैं तो अक्सर यही प्रॉब्लम आती है कि एक जगह पर या एक कोच के अंदर सारी टिकटें अवेलेबल नहीं होती, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में आप इस तरह से टिकट बुकिंग करने के बजाय पूरे कोच को या फिर पूरी ट्रेन को बुक कर सकते हैं। इस तरह बुकिंग करने से आपके ट्रांसपोर्ट का खर्चा भी कम हो जाएगा और साथ ही आप एक साथ सफर का मजा भी ले सकेंगे।

Also Read:  पटना से हावड़ा तक बिछाई जायेगी तीसरी रेललाइन, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से भी जाएगा जोड़ा, सुफरफास्ट होगा रूट

आईआरसीटीसी के फुल टेरिफ रेट यानी FTR सर्विस से पूरी ट्रेन या ट्रेन के कोच को बुक करा सकते हैं। इसमें आपको फर्स्ट क्लास, एसी 2 टियर, एसी 3 टियर, एसी टू कम 3 टियर, एसी चेयर कार, स्लीपर एसी, सैलून, सेकंड सीटिंग जैसे कई ऑप्शन मिलते हैं। जब आप भारतीय रेलवे की सर्विस साइट पर जाकर अपनी ट्रेन या ट्रेन के कोच को बुक कराते हैं, तो वहां पर आपको दिन, समय, तारीख सब चीजों के साथ-साथ डेस्टिनेशन की जानकारी भी देनी होती है।

whatsapp channel

google news

 

क्या है ट्रेन या कोच को बुक करने का पूरा प्रोसेस

सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की FTR वेबसाइट को खोलना होगा। यहां पहले आईडी और फिर पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद आपको ट्रेन या पूरी कोच ट्रेन बुक करने का ऑप्शन मिलेगा, जिन में से किसी एक का सिलेक्शन आपको करना होगा। इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपको यात्रा की तारीख को उसके टाइप समेत बाकी सभी जानकारियां डिटेल में भरने होगी। इसके बाद पेमेंट करने का ऑप्शन आएगा। यहां पेमेंट करने के बाद आपका कोच या ट्रेन डायरेक्ट बुक हो जाएगी।

  • इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि शादी की तारीख या एक साथ ग्रुप पर जाने के लिए आपको ट्रेन या ट्रेन के कोच को अपनी तय तारीख से कम से कम 1 से 6 महीना पहले ही बुकिंग करनी होगी।
  • बता दे इस दौरान एक व्यक्ति ट्रेन में FTR पर ज्यादा से ज्यादा 2 कोच बुक करा सकता है।
  • 2 कोच के लिए ₹50000 सिक्योरिटी डिपॉजिट करना जरूरी होता है।
  • इस सर्विस में प्रति व्यक्ति किराया राउंडट्रिप के फार्मूला के साथ संबंधित क्लास यानी ट्रेन के कोच पर भी निर्भर करता है।
  • वही पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए आपको 9 लाख रुपए का सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होता है।
  • बता दे एक ट्रेन में 18 कोच होते हैं। FTR सर्विस में दो एसएलआर कोच और अधिकतम 24 कोच बुक कराने की सुविधा आपको मिलती है।
Share on