Thursday, February 2, 2023
spot_img

बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ा क्रेज, शो रूम से ई-साइकिल, बाइक हुए आउट ऑफ स्टॉक

पेट्रोल की बढ़ती कीमत ने लोगों का रूझान बदल दिया है। अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को पसंद कर रहे और इसका क्रेज तेजी से लोगों में बढ़ता जा रहा। बिहार में नीतीश कुमार के अभियान ने व्यापक तौर पर पब्लिक को प्रभावित किया है। गौरतलब है कि बिहार सरकार ने इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत की नयी पहल की है, जो इको फ्रेंडली भी है और पेट्रोल से पूरी तरह मुक्त भी। इलेक्ट्रिक कार के बाद अब लोग इलेक्ट्रिक साईकिल और बाइक को खूब पसंद कर रहे।

whatsapp

राजधानी पटना के जमाल रोड चौराहे पर बिहार का पहला इलेक्ट्रिक बाइक शो रूम खोला गया, जिस पर ग्राहकों की भीड़ टूट पड़ी है। स्कूटी से लेकर मोपेड और इलेक्ट्रिक साइकिल की काफी डिमांड देखने को मिल रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि सभी प्रोडक्ट पूरी तरह स्वदेशी हैं और बेहद किफायती दरों पर उपलब्ध है जो लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। खरीदारी के प्रति लोगो में इतनी रूचि है कि माल आउट ऑफ स्टॉक हो गया है। इलेक्ट्रिक साइकिल की सबसे ज्यादा मांग देखने को मिल रही है, एक तरफ इसकी विशेषता लोगों को काफी आकर्षित कर रही तो वही लोग स्वास्थ्य के लिये भी इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 35 हजार रुपये हैं, जो कि एक बार चार्ज होने के बाद 50 किमी का माइलेज देती है, और इसकी गति 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा है। साइकिल में एक्सलेटर के साथ ही पैडल भी है, जिससे सवारी की जा सकती है। इसके अलावा बेहतर हॉर्न, लाइट, ब्रेक और ग्रिप भी है।।इलेक्ट्रिक साइकिल के प्रति लोगो के रूझान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 20 दिनों के भीतर 25 से ज्यादा साइकिल की बिक्री हो चुकी है।

वही अगर इलेक्ट्रिक स्कूटी की बात करें तो अलग अलग स्पीड की स्कूटी अलग अलग रेंज में उपलब्ध है, इसमें 25 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक है ।इलेक्ट्रिक बाइक भी उपलब्ध है और इसकी कवरेज भी 120 किलोमीटर तक है। स्कूटी भी लोगो को काफी पसंद आ रही है। इसे खऱीदने के लिए ऐसे लोग भी पहुँच रहे, जिसके पास पहले से बाइक है। इसकी वजह है पेट्रोलकी बढ़ती कीमत इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन में 50 से कम वाले स्पीड में न तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने होते हैं ना ही न ही पॉल्युशन कार्ड की टेंशन।

whatsapp-group

शो रूम के मालिक सुनील कुमार सिन्हा हैं जो कि काफी खुश हैं और कहते है आनेवाला वक्त इ-वाहनों का होगा और यह देश के लिये वरदान साबित होगा। सभी इलेक्ट्रिक वाहन स्वदेशी हैं, जिसे आईआईटी हैदराबाद के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किया गया है और यह देश के लिये बड़ी उपलब्धि है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles