Monday, January 30, 2023
spot_img

बिहार में फिर आई बंफर बहाली, खनन विभाग मे 1248 पदों पर कॉन्स्टेबल और SI की भर्ती; जानें डिटेल

BPSSC Job Vacancy: अगर आप भी सरकारी नौकरी (Government Job 2023) की राह देख रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी साबित हो सकती है। दरअसल बिहार सरकार (Bihar Government) ने अवैध खनन पर रोक लगाने के मद्देनजर अपने पुलिस दस्ते को और भी मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है। इस कड़ी में सरकार की ओर से एक नया पुलिस दस्ता बनाया जा रहा है, जिसके मद्देनजर बिहार सरकार का खान एवं भूतत्व विभाग 1248 खनन पुलिस की नियुक्ति करेगा। बता दे इसमें सिपाही से लेकर अवर निरीक्षक तक के पद शामिल है। क्या है इसकी पूरी डिटेल आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं…

whatsapp

BPSSC Job Vacancy

खनन विभाग में भर्ती प्रक्रिया शुरू

बिहार सरकार की ओर से खान एवं भूतत्व विभाग में बंपर बहाली निकाली गई है। इस कड़ी में खनन पुलिस विभाग के खान निरीक्षक से लेकर सिपाही पद तक के लिए भर्ती की जाएगी। मालूम हो कि खनन पुलिस विभाग के निरीक्षक के अधीन ही रहेंगे और पूरी तरह बालू के अवैध खनन पर नजर बनाए रखेंगे। खनन पुलिस में पुलिस सेवा से सेवा निर्मित यानी रिटायर्ड पुलिस अवर निरीक्षक को भी इसमें अवसर मिलेगा। इसकी अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष निर्धारित की गई है।

6 महीने की होगी पहली बार नियुक्ति समय अवधि

बता दे इस दौरान पहली नियुक्ति की समय अवधि 6 माह निर्धारित की गई है। सेवा कार्य संतोषजनक पाए जाने पर इसका आगे विस्तार किया जाएगा। इसके बाद कार्य संतोषजनक नहीं होने पर एक सप्ताह का नोटिस देकर उन्हें उनकी सेवा से बाहर कर दिया जाएगा। बिहार में खनन पुलिस की आवश्यकता महसूस करने के उपरांत इन भर्ती प्रक्रिया को लेकर फैसला किया गया है। बता दें कि बीते तीन-चार सालों से बालू घाटों पर अवैध गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही है और बालू माफियाओं की सक्रियता सरकार एवं खनन विभाग के लिए परेशानी की वजह बन गई है। स्थानीय पुलिस प्रशासन के पास विधि व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी होती है, जिसके कारण वह अवैध खनन को लेकर लगातार कार्रवाई नहीं कर पाते हैं।

whatsapp-group

BPSSC Job Vacancy

खत्म होगी बालू माफियाओं की मनमानी

वहीं स्थानीय पुलिस की कार्रवाई से अवैध खनन की गतिविधि कुछ समय के लिए रुक जाती है, लेकिन पुलिस-प्रशासन की हल्की सी नजर हटने के साथ ही एक बार फिर से बालू माफिया सक्रिय हो जाते हैं और अवैध खनन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। लगातार तीन-चार सालों से बालू माफियाओं की इस मनमानी को देखने के बाद सरकार ने इन पदों पर बंपर बहाली निकाल बालू माफियाओं पर सख्ती करने का फैसला किया है।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles