Sunday, January 29, 2023
spot_img

काफी हटके है दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने एलन मस्क की कहानी, 12 साल मे शुरू किया कमाना

आप आजकल एलन मस्क (Elon Musk) के बारे में बहुत बार सुन रहे होंगे. दरअसल एलन मस्क SpaceX के फाउंडर हैं और Tesla के CEO है. उनकी उम्र 49 साल है और वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं.

whatsapp

एक रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क कि Networth 195 अरब डॉलर पहुंच गई. वहीं Amazon के फाउंडर जेफ बोजेस अक्टूबर 2017 से दुनिया के सबसे बड़े रईस की कुर्सी पर विराजमान थे. और उनकी इस समय कुल नेटवर्क 185 अरब डॉलर है. दुनिया में सबसे तेजी से कमाई करने वाले शख्स हैं.

एलोन मस्क ने पिछले 1 साल के दौरान हर घंटे तकरीबन 1.736 करोड डॉलर यानी करीब 127 करोड़ रुपए कमाए. इसके पीछे की वजह यह है कि दुनिया की सबसे महंगी ऑटो कंपनी Tesla के शेयरों में काफी तेजी आई है और S&P 500 इंडेक्स में शामिल होने से पिछले साल कंपनी के शेयर 743 फ़ीसदी चढ़ा. टेस्ला का शेयर $816 के ऑल टाइम हाइ पर ट्रेंड कर रहा था.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने Alon Musk से जुड़ी कुछ रोचक बातें

whatsapp-group

एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने की कहानी काफी दिलचस्प रही है. एलोन मस्क ने बचपन में ही Blaster नाम का एक गेम बनाया था. उस समय एलोन मस्क की उम्र करीब 12 वर्ष की थी हालांकि इस गेम को उन्होंने PC & Office Technology Company को $500 में बेच दिया. ब्लास्टर गेम को उन्होंने Commodore Vic 20 नाम के कंप्यूटर से बना था इस गेम को ऑनलाइन वर्जन आज भी इंटरनेट पर मौजूद है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Elon Musk जब कॉलेज में थे तो वह अपने 1 दिन के खाने पर $1 से भी कम खर्च करते थे. एलोन मस्क 1 दिन में तकरीबन 12 घंटे से ज्यादा समय किताब पढ़ने में बिताते हैं. उन्होंने एक समय में अपने दोस्त का कमरा किराए पर लिया था और हर वीकेंड के सामने उस घर को अपने कॉलेज के दोस्तों के लिए नाइट क्लब में बदल देते थे. इस नाइट क्लब के एंट्री फीस $5 होती थी कभी-कभी नाइटक्लब में 500 से अधिक लोग आ जाते थे.

एलोन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की सॉफ्टवेयर कंपनी का नाम zip2 रखा था. यह कुछ-कुछ गूगल मैप्स की तरह काम करती थी. zip2 को मस्त ने 22 मिलियन डॉलर में COMPAQ कंपनी को बेचा था.साल 1999 के दौरान Elon Musk ने जिंदगी की पहली कार खरीदी, लेकिन कुछ दिनों बाद ही इस कार के इंश्योरेंस का खर्च ना उठाने के पाने के कारण उन्होंने इस कार को भी बेच दिया.

साल 1999 में इन्होंने X.com का स्थापना की Elon Musk ने इसमें तकरीबन 10 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट किया. 1 साल बाद यह कंपनी Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई. आगे चलकर इसे PayPal के नाम से जाना जाने लगा. हालांकि साल 2002 में Ebay ने PayPal को 1.5 बिलियन डॉलर में खरीद लिया. जिसमें इनकी हिस्सेदारी 165 मिलियन डॉलर था.

एलोन मस्क साल 2008 में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ बने. 2013 में सोलर सिटी में सोलर पावर सिस्टम मुहैया कराने वाली टेस्ला दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई. आपको बता दें कि एलोन मस्क के पिता एक इंजीनियर और पायलट थे. उनके पिता का नाम Errol Musk और उनकी मां Maye Musk Model के साथ-साथ एक Dietician भी हैं. एलोन मस्क की पहली पत्नी का नाम Justin Musk था. वह एक लेखिका थी.

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles