Sunday, January 29, 2023
spot_img

बिहार मे 27 जनवरी से खुल सकते हैं कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल, सरकार कर रही तैयारी

कोरोना महामारी के कारण बिहार के बंद पड़े प्राइमरी स्कूल जल्द ही खुल सकते हैं. एक न्यूज़ चैनल को जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि इस महीने के अंत तक कक्षा 1 से लेकर 8 तक के स्कूल खोले जाने का सरकार फैसला ले सकती है. इस को लेकर 25 जनवरी तक मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होगी. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि 4 जनवरी से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं चल रही है. जिनमें 50% में 30% बच्चों की उपस्थिति देखी जा रही है. उसी पैटर्न पर कक्षा1 से लेकर 8 तक के बच्चों को भी जल्दी स्कूल जाने की अनुमति मिल सकती है इस पर जल्द फैसला होगा.

whatsapp

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने साफ कहा है कि स्कूल खोले जाने के बाद किसी प्रकार की अप्रिय खबरें नहीं आई हैं. हर जगह से सही फीडबैक मिल रहा है ऐसे में 25 जनवरी को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद 27 जनवरी से छोटे बच्चों के लिए गाइडलाइन के साथ स्कूल खोले जा सकते हैं.

आपको बता दें कि राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद 4 जनवरी से नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं तक के लिए स्कूल खोलने का आदेश दिया था. जिसके बाद पटना, नवादा, मुंगेर समेत कई जिलों में शिक्षक से लेकर छात्र कोरोना संक्रमण के शिकार हुए थे. मामले की जानकारी शिक्षा विभाग को मिली तो प्रधान सचिव संजय कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि राज्य के सरकारी स्कूलों में रेंडमाली छात्रों और शिक्षकों की कोरोना जांच की जाए.

शिक्षा विभाग के पत्र पर स्वास्थ्य विभाग ने अमल करते हुए जांच की कार्रवाई भी तेज कर दी है और कई जिलों में सैंपल जांच की प्रक्रिया भी जारी है. ऐसे में 25 जनवरी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में क्या फैसला लिया जाता है देखने वाली बात है. ऐसे में देखना होगा अगर स्कूल खोल दिए जाते हैं तो क्या अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति जताते हैं या नहीं. खबरें तो ऐसी भी मिली है कि अभिभावक नहीं चाहते कि स्कूल खुले हालांकि इस पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles