Tuesday, September 27, 2022

बुलेट ट्रेन का फाइनल रूट हुआ तैयार, बिहार-झारखंड के इन जिलों से होकर जाएगी वाराणसी टू हावड़ा

बिहार (Bihar) के बाद अब झारखंड (jharkhand) में भी प्रस्तावित वाराणसी हावड़ा बुलेट ट्रेन (Varanasi-Howrah Bullet Train Route) का रूट फाइनल हो गया है, जिसके तहत झारखंड से गुजरने वाली बुलेट ट्रेन के लिए हाई स्पीड रेलवे ट्रैक बनाने व पटरी बिछाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस मामले पर पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में भी रेल मंत्रालय (Railway Ministry) को इस संदर्भ में पत्र भेजा गया है, जिसके मद्देनजर वाराणसी हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (Varanasi-Howrah High Speed Rail Corridor) के लिए शुरुआती सर्वे का काम पूरा हो गया है। जानकारी के मुताबिक वाराणसी हावड़ा के लिए जो हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी उसकी रफ्तार 260 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह वाराणसी से हावड़ा महज 5 घंटे में सफर तय करेगी।

Bullet Train Route in Bihar-Jharkhand

इन रुटों से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

बिहार के बाद झारखंड में इसके फाइनल हुए रूट को लेकर सामने आई जानकारी के मुताबिक कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह, धनबाद के रास्ते यह हावड़ा का रूट तय करेगी। बता दे इससे पहले बिहार के सासाराम और गया का रूट फाइनल किया गया था। गौरतलब है कि हाल ही में राज्यसभा में इस मुद्दे पर उठे सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश के 7 रूपों पर बुलेट ट्रेन चलाने की जानकारी साझा की थी।

Bullet Train Route in Bihar-Jharkhand

रेल मंत्री द्वारा साझा की गई जानकारी में वाराणसी से हावड़ा रूट भी शामिल था, जिसमें बुलेट ट्रेन के लिए उच्च स्तरीय बैठक की चर्चा भी की गई। साथ ही बताया गया कि बुलेट ट्रेन के रूट को झारखंड के पारसनाथ से गुजारा जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पारसनाथ में विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल है, जहां भारी तादाद में देश और विदेश से लोग दर्शन करने आते हैं। नई बुलेट ट्रेन रूट की पटरी पारसनाथ के आसपास से गुजरेगी इस बात का ध्यान रखते हुए सर्वे कार्य जारी है।

Bullet Train Route in Bihar-Jharkhand

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार के गया जंक्शन को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में डिवेलप किया जा रहा है। काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी एक पर्यटन स्थल है और ठीक उसी तरह गया भी भगवान बुद्ध की नगरी के तौर पर वैश्विक स्तर पर प्रसिद्ध है। यही कारण है कि इस प्रोजेक्ट को गया रेलवे स्टेशन होते हुए आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन (World Class Railway junction Gaya) बनाने की योजना में भी शामिल किया गया है। ऐसे में बिहार-झारखंड के सासाराम गया कोडरमा हजारीबाग गिरिडीह और धनबाद के रास्ते बुलेट ट्रेन को वाराणसी से हावड़ा के बीच गुजारा जाएगा।

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles