bpsc teacher exam date 2023: BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा डेट की हुई घोषणा, 4 चरणों मे अगस्त महीने मे होगी परीक्षा

bpsc exam calendar 2023-24: बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है. आयोग की ओर से जारी परीक्षा कैलेंडर को देखें तो शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा 4 चरणों में होगी, जिसकी शुरुआत 19 अगस्त से होगी. इसके बाद 20, 26 और 27 अगस्त को परीक्षा तिथि रखी गई है. 1 दिन कॉमन परीक्षा होगी, जिसमें हिंदी, इंग्लिश विषय होंगे. यह परीक्षा सभी लोगों को एक साथ देने होंगे जो कि 100 अंकों का होगा. इसमें पास करना अनिवार्य रहेगा. इस परीक्षा में टीईटी, सीटेट एसटीइटी के सफल विद्यार्थी शामिल हो पाएंगे। इसके अलावा नियोजित शिक्षक जिन्हें राज्य कर्मी का दर्जा प्राप्त करना है वह भी इसमें बैठ सकते हैं, उन्हें भी इस परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया गया है।

हालांकि देखा जाए तो अभी तक आयोग की तरफ से परीक्षा के लिए कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है, कब से आवेदन शुरू होगी इसकी भी कोई जानकारी नहीं है। इस कैलेंडर के अनुसार 170461 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। मिली जानकारी के अनुसार बीपीएससी के द्वारा शिक्षक नियुक्ति से संबंधित कुछ जानकारी शिक्षा विभाग से मांगी गई है पर अभी तक उसे उपलब्ध नहीं कराया गया है, इसके मिलते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

देखें बीपीएससी मे और कौन कौन सी परीक्षा

इधर आयोग ने पहले ही परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है जिसमे नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। कैलेंडर जारी होने के बाद देखा जाए तो बीपीएससी के माध्यम से 215468 नियुक्तियां होगी। इसके अलावा प्रधान शिक्षकों के 40506 पदों के लिए परीक्षा तिथि अभी जारी नहीं की गई है। इसके लिए शिक्षा विभाग के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। इस सब के अलावे  बीपीएससी के 802 पदों की परीक्षा होनी है। इसके अलावा CDPO परीक्षा 29 मई को ली जा सकती है। इसके अलावा कई परीक्षा तिथि मे बदलाव किया गया है। आयोग के द्वारा बताया गया कि परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है, अभ्यर्थी आयोग के वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं तथा शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन को भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

Share on
Also Read:  NH-33 पर छह लेन वाला दोतल्ला फ्लाईओवर का किया जाएगा निर्माण, दोनों तल पर बनेगें छह-छह लेन सड़क