Thursday, February 2, 2023
spot_img

बिहार में शुरू हुआ इंटर की कॉपियों की जांच, जानें कब तक आ जाएगा रिजल्‍ट!

विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा हाल में ही लिए इंटर की परीक्षा की कॉपियों की जांच शुरू कर दी गई है। इसके लिए परीक्षा समिति की ओर से पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है। राज्य में कुल 130 केंद्रों पर इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। राजधानी पटना में ही इंटर की कॉपियों की जांच के लिए 8 केंद्र बनाए गए हैं। यह मूल्यांकन 15 मार्च तक पूरे कर लिए जाएगे।

whatsapp

गौरमतलब है कि इंटर की परीक्षा मे कुल 13.5 लाख परीक्षार्थी ने भाग लिया था। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मूल्यांकन प्रभारियों को करी निर्देश दिया गया है कि सभी केंद्रों पर बिल्कुल ही कदाचार मुक्त कॉपियों का मूल्यांकन किया जाए। इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिल्कुल ही समय पर कॉपियों का मूल्यांकन कराना चाहता है ताकि परीक्षार्थियों की रिजल्ट सही समय पर दिया जा सके।

इस साल कोरोना संकट होने के बावजूद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिल्कुल समय पर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित किया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस बार मैट्रिक और इंटर परीक्षा का परिणाम सबसे कम समय में जारी कर रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में लगा है। इस बार कोरोना संकट के कारण कई राज्यों ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं ले पाये थे ।

परीक्षा मे किए हैं बदलाव

ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति समय पर परीक्षा लेकर और उनका रिजल्ट जारी कर खास बनने की कोशिश में है। बिहार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने समय पर रिजल्ट और गुणवत्तापूर्ण रिजल्ट देने के लिए कई बदलाव किए हैं, परीक्षा को कदाचार मुक्त करने के लिए भी उन्होंने कई परीक्षा में बदलाव किए हैं, इसके लिए प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या और OMRसीट का प्रयोग किया है, OMR सीट के इस्तेमाल से रिजल्ट जल्दी आने में भी मदद मिलेगी और छात्रों के रिजल्ट में भी सुधार आएगा।

whatsapp-group

Stay Connected

267,512FansLike
1,200FollowersFollow
1,000FollowersFollow
https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMIuXogswzqG6Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi

Latest Articles