Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कब है, गलती से भी इस दिन न करें ये 8 गलतियां, वर्ना नाराज हो जायेगी माता लक्ष्मी

Akshaya Tritiya 2023 Puja Special: वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को अक्षय तृतीया का त्यौहार मनाया जाता है। बता दे इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल यानी शनिवार के दिन पड़ रही है। अक्षय तृतीया के दिन लोग घर में सोने-चांदी के साथ-साथ कई अन्य कीमती सामानों को खरीदते हैं। हिंदू संस्कृति में ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन अर्जित किया गया धन हमेशा अक्षय रहे इसी सोच के साथ इस दिन को मनाया जाता है। अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु ने भी नारद जी को ज्ञान दिया था कि अक्षय तृतीया पर व्यक्ति जो कार्य करेगा, उसे वैसा ही फल मिलेगा। जो अक्षय रहेगा कभी खत्म नहीं होगा और इसका वर्णन पद्म पुराण में भी किया गया है।

Akshaya Tritiya 2023

अक्षय तृतीया की पूजा का महत्व क्या है?

हिंदू संस्कृति एवं सभ्यता के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन पूजा-पाठ से सुख-समृद्धि वैभव धन और संपत्ति में वृद्धि होती है। अक्षय तृतीया के दिन आप कई उपाय भी कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि इस दिन कई ऐसे काम है, जो नहीं करने चाहिए क्योंकि इससे माता लक्ष्मी न सिर्फ नाराज होती है, बल्कि आपको आर्थिक संकटों का भी सामना करना पड़ सकता है। एक महान ऋषि द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक अक्षय तृतीया के मौके पर कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए।

Also Read:  Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर जरुर करे ये काम, मनोकामना पूरी करने का है एकमात्र दिन!

Akshaya Tritiya 2023

whatsapp channel

google news

 

अक्षय तृतीया के दिन क्या नहीं करना चाहिए?

  • हिंदी पुराण के मुताबिक अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदने की परंपरा है। हालांकि इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि अक्षय तृतीया के दिन आप प्लास्टिक, एलुमिनियम या स्टील के कोई भी सामान ना खरीदें, क्योंकि इन्हें खरीदने से आपके घर में राहु का प्रभाव बढ़ जाता है। इससे घर में नकारात्मकता और दरिद्रता बढ़ने लगती है।
  • अक्षय तृतीया के दिन कभी भी किसी को पैसे उधार ना दे। हिंदी पुराणों के मुताबिक ऐसा करने से आपकी लक्ष्मी दूसरे के पास चली जाती है।
  • अक्षय तृतीया के दिन सोने या सोने के आभूषण का गुम होना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसी स्थिति में घर में धन की हानि के संकेत आते हैं। अक्षय तृतीया के दिन सोने का खोना अशुभ माना जाता है।

Akshaya Tritiya 2023

  • अक्षय तृतीया के मौके पर पूजा के स्थान तिजोरी और धन के स्थान को कंधा बिल्कुल नहीं छोड़ना चाहिए। घर की अच्छे से सफाई करनी चाहिए, ताकि घर से नकारात्मकता दूर हो जाए और मां लक्ष्मी वास कर सकें।
  • अक्षय तृतीया के मौके पर चोरी, जुआं आदि गलत काम भी नहीं करने चाहिए। इससे अर्जित किया गया धन भी आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • इस दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन शुद्ध शाकाहारी भोजन करना ही आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
Also Read:  1 रुपये किलो भी गोभी नहीं बिक पाने पर चला दिया था ट्रेक्टर, अब मिला 10 गुना अधिक दाम

Akshaya Tritiya 2023

  • अक्षय तृतीया के दिन श्री यंत्र, कुबेर यंत्र, भगवान श्री गणेश, श्री हरि विष्णु की वाणी और कर्म का अपमान गलती से भी ना करें। इससे महालक्ष्मी रुष्ट हो सकती है। अक्षय तृतीया के दिन पूजा के समय माता लक्ष्मी को तुलसी अर्पित करनी चाहिए। इससे माता प्रसन्न होती है और घर में सुख-शांति एवं धन की वर्षा होती है।
Share on