बिहार: जेपी सेतु के समानांतर चार नहीं बल्कि सिक्स लेन पुल बनेगा, मिलेगी जाम से मुक्ति

बिहारवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है और ऐसा इसलिए क्योंकि जिस जेपी सेतु के पैरलल सिक्स लेन ब्रिज की मांग के लिए बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नविन दिल्ली गए थे उसे अब मंजूरी मिल गई है। जी हाँ, इस बात की जानकारी खुद नितिन नवीन ने दी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में उन्होंने भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और केंद्र की ओर से बिहार को पुल निर्माण के लिए एक लाख करोड़ रुपये से ऊपर की सौगात मिलने को लेकर उन्हें धन्यवाद किया। नितिन नवीन ने बताया कि उन्होंने जिन विषयों को लेकर नितिन गडकरी से मुलाकात की, वो पूरी हुई है और इस पूल के निर्माण से बिहार के लोगों को बेहद लाभ मिलेगा।

अब सिक्स लेन पुल बनेगा

हालांकि आपको बता दें की पहले जेपी सेतु के समानांतर करीब साढ़े चार किमी लंबाई में फोरलेन केबल ब्रिज बनाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने परियोजना पास की थी मगर अब इसे बदल कर सिक्स लेन बनाने की योजना की जा रही है। वही इस पूल के बनने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच की यातायात सुविधा भी काफी बढ़ जाएगी।

जहाँ एक तरफ इस नए पूल को दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड के साथ जोड़ा जाएगा वहीं, दूसरी तरफ इसे सोनपुर के पहलेजा घाट (हाजीपुर-छपरा एनएच) सड़क से भी जोड़ा जाएगा ताकि बाहर से पटना के पश्चिमी इलाके में आवाजाही के लिए लोगों को काफी सुविधा हो और साथ ही जेपी सेतु पर लगने वाले घंटों घंटों के जाम से भी लोगों को छुटकारा मिल पाए।

मीडिया से खास बातचीत के दौरान नितिन नवीन ने बताया कि दिल्ली में नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद पटना के वैशाली से होते हुए अरेराज तक जो नेशनल हाईवे बनाने की घोषणा की गई थी उसपर भी केंद्र की ओर से सहमति बन गई है। साथ है बिहटा और कोइलवर के बीच जाम के कारण जिस चार किलोमीटर सड़क निर्माण बनाने की मांग की गई थी, उस पर भी केंद्र ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

नितिन नवीन ने आगे बताया कि बिहटा एयरपोर्ट के पास वाले इलाके में अलग से सिक्स लेन बनाने की सहमति भी मिल चुकी है और इसके अलावा जहां भी एनएचएआई के तहत सड़क निर्माण में समस्या थी उन सबका केंद्र ने मिलकर समाधान निकाला है और साथ ही महेशखूंट से पूर्णिया राष्ट्रीय राज मार्ग का कार्य जल्द ही शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने आदेश दिया है।

Manish Kumar

Leave a Comment