रक्षाबंधन पर सरकार ने दिया बहनों को तोहफा! 200 रुपये सस्ता हुआ उज्ज्वला स्कीम वाला गैस सिलेंडर

LPG Gas Price Reduce Upto 200 Rupess: भारत के तमाम हिस्सों में एलपीजी गैस के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में महंगाई की मार झेल रहे लोगों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी राहत मिली है। दरअसल रक्षाबंधन से पहले सरकार ने घरेलू रसोई गैस में ₹200 की कटौती की है। बता दे सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी की घोषणा कर दी है। हालांकि यह सब्सिडी सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही मिलेगी। अगस्त 2023 की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनी ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में ₹100 की कटौती की थी। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं हुआ है।

क्या है एलपीजी गैस की मौजूदा कीमतें?

अगस्त महीने की पहली तारीख को राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपए थी। वहीं कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1129 रुपए, चेन्नई में 118 रुपये, जबकि मुंबई में रसोई गैस की कीमत 1102 रुपए है। फिलहाल भारत सरकार की ओर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दे कि पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को ही एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव करती है।

मोदी केबिनेट में हुआ बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज सरकार की ओर से यह फैसला किया गया है, जिसके तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर में ₹200 की कटौती का लाभ मिलेगा। बता दे कि केंद्र सरकार ने पिछले साल ही यह साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा, जिसके तहत सरकार पहले से ही ₹200 की सब्सिडी दे रही थी। वहीं अब इसमें ₹200 की अतिरिक्त सब्सिडी और जुड़ गई है। इस हिसाब से अब उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाली वाहनों को ₹400 की सब्सिडी मिलेगी।

12 गैस सिलैंडर पर मिलेगी छूट

मालूम हो कि उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। यानी की हर लाभार्थी को हर महीने के हिसाब से एक रसोई गैस पर ही यह सरकारी सब्सिडी ऑफर मिलेगा। बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी, जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जाता है। सब्सिडी लेने के लिए आपको अपने आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए यह जरूरी है कि आपका गैस कनेक्शन आपका आधार कार्ड से जुड़ा हो।

बता दे कि केंद्र सरकार की ओर से ₹200 का यह सब्सिडी ऑफर 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलेगा। मौजूदा समय में भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटे हुए हैं।

Kavita Tiwari