आपकी मोबाइल कंपनी जल्द ला रही सस्ती इलेक्ट्रिक कार! ताकती ही रह गई Apple और Sony कंपनियां

New Electric Car Launch: पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दामों के साथ इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की डिमांड भी तेजी से बढ़ने लगी है। ऐसे में ऑटो इंडस्ट्री की तमाम कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर लांच कर ग्राहकों को लुभाने में लगी हुई हैं, लेकिन अब इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में एक मोबाइल कंपनी भी धमाकेदार एंट्री करने वाली है। यह मोबाइल कंपनी शाओमी है। जी हां वही शाओमी कंपनी जिसके मोबाइल फोन आपके हाथ में है। अब यही मोबाइल निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर धमाका मचाएगी। चीन में NDRC से शाओमी को इलेक्ट्रिक कर बनाने के लिए मंजूरी भी मिल गई है।

शाओमी ला रही इलेक्ट्रिक कार

बता दे कि चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी शाओमी को इलेक्ट्रिक कर बनाने के लिए एनडीआरसी की ओर से मंजूरी मिल गई है, लेकिन प्रोडक्शन का काम करने के लिए कंपनी को अब भी उद्योग और सूचना मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी। इसके बाद कंपनी ऑफिशियल तौर पर अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के नाम को रजिस्टर कर उनके लॉन्च का ऐलान करेगी।

सस्ते दामों पर मिलते हैं शाओमी के स्मार्टफोन

भारत में एक दौर में जब स्मार्टफोन की कीमत आसमान पर थी तब शाओमी ने भारत में एंट्री करते हुए लोगों को सस्ते स्मार्टफोन का फायदा दिया। शाओमी के सस्ते बजट वाले स्मार्टफोन में हर जरूरी फीचर्स उपलब्ध होते थे। ऐसे में बेहद कम समय में शाओमी ने भारत में अपनी धाक जमा ली। वहीं शाओमी के आने के बाद दूसरी फोन निर्माता कंपनी ने भी उसे बजट में बेहतरीन फीचर वाले स्मार्टफोन लॉन्च करना शुरू कर दिया, ताकि वह श्यओमी को टक्कर दे सके और मार्केट में टिक सके।

ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि शाओमी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के सेगमेंट में सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों को कब तक लॉन्च करती है। शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में कब और कितनी कीमत पर आएगी? इस बात को जानने के लिए सभी एक्साइड है। वहीं शाओमी ने जिस तरीके से भारत के बाजार में सस्ते स्मार्टफोन के साथ अपनी पकड़ को मजबूत किया था तो वहीं अब महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बीच शाओमी अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ भारतीय ऑटो सेक्टर में मजबूत पकड़ बनाने की तैयारी कर रही है।

शाओमी ने खुद किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का खुलासा

बता दे कि बीते दिनों शाओमी ने खुद ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कर को लेकर खुलासा किया था। इस दौरान कंपनी ने बताया था कि कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कर Modena (कोडनेम MS11) के साथ एंट्री करेगी। यह कंपनी की इलेक्ट्रिक सेडान कार होगी, जिसकी कीमत दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों से कम होगी। शाओमी इलेक्ट्रिक कर को तैयार करने के लिए काफी उत्साहित है।

मासूम हो कि शाओमी कंपनी अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में 10 बिलियन डॉलर यानी करीबन 82,589 करोड रुपए निवेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी 2024 के छमाही में बड़े पैमाने पर इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन शुरू करने के लक्ष्य को लेकर चल रही है। इसके लिए कंपनी ने बीजिंग में एक फैक्ट्री भी लगाई है, जहां पर 2 लाख इलेक्ट्रिक कारें बनाई जा रही है।

वहीं दूसरी ओर शाओमी के इस ऐलान से दूसरी मोबाइल कंपनियों के कान खड़े हो गए हैं। बता दे कुछ समय पहले ही एप्पल और सोनी ने भी इलेक्ट्रिक कर बनाने की इच्छा जाहिर करते हुए इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी रुचि दिखाई थी, लेकिन इन सबसे पहले शाओमी अपनी इलेक्ट्रिक कर के साथ बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है।

Kavita Tiwari