खरीद ली है इलेक्ट्रिक गाड़ी तो चार्ज करते समय इन बातों का रखें ध्यान, बचत के चक्कर कहीं ना लग जाए लंबी चपत

ev charging safety : दुनिया भर में इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति रुझान तेजी से बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति बढ़ते इस डिमांड ग्राफ से भारत भी अछूता नहीं है। भारत के तमाम हिस्सों में इन दोनों इलेक्ट्रिक कार, बाइक और स्कूटर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगर आपने भी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदी है, तो आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करते समय कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए वर्ना दुर्घटना कभी भी हो सकती है। ऐसे स्थिति में एक लापरवाही ही आपके लिए भारी नुकसान का कारण बन सकती है। आइए हम आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल को अच्छी तरह कैसे चार्ज कर सकते हैं और किन बातों का ध्यान रखते हुए अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं, इस बारे में डिटेल में बताते हैं…

मान्यता प्राप्त चार्जिंग स्टेशन से चार्ज करें गाड़ी (ev charging safety)

जब भी आप अपनी गाड़ी को चार्ज करें तो ध्यान रखें कि अगर आप अपने घर पर उसे चार्ज नहीं करते हैं, तो कहीं बाहर जाते समय ध्यान जरूर रखें कि आप उसी चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल करें जो मान्यता प्राप्त हो। यानी सर्टिफाइड हो। इससे आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बहुत सही और जल्दी चार्ज हो जाते हैं और साथ ही इससे आपका स्वास्थ्य भी सुरक्षित रहता है।

ओवरहेड होने पर तुरंत रोक दें चार्जिंग(ev charging safety)

जब भी आप गाड़ी को चार्जिंग पर लगाये तो जैसे ही आपको इस बात का आभास हो कि आपकी गाड़ी की बैटरी बहुत ज्यादा गर्म हो गई है, तो तुरंत उसे चार्जिंग से निकाल दे और ठंडा होने के बाद ही उसे दोबारा चार्जिंग पर लगाये। ऐसा न करने पर आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल में तुरंत किसी बड़ी दुर्घटना के होने की संभावना बढ़ जाती है।

गीले इलेक्ट्रिक व्हीकल को ना करें चार्ज

अगर आपकी इलेक्ट्रिक गाड़ी आपने अभी कुछ समय पहले ही धुलवाई है, तो उसे तुरंत चार्जिंग पर ना लगाएं। कई बार इस स्थिति में गाड़ी की चार्जिंग सही से नहीं होती और ऐसे में आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। कई बार यह भी देखा गया है कि गाड़ी के गीले होने के कारण जब उसे चार्जिंग पर लगाया जाता है, तो उसमें करंट की आने लगता है। ऐसे में गाड़ी के पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही चार्जिंग पर लगाएं।

ओवरचार्जिंग ना करें

जब भी अपनी गाड़ी को चार्जिंग पर लगाएं तो उसकी टाइमिंग का जरूर ध्यान रखें। कई बार ऐसा देखा गया है कि EV में ओवरचार्जिंग होने के कारण उसकी रेंज पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को ओवरचार्जिंग करने से बचें।

ये भी पढ़ें- OLA और Ather के साम्राज्य को धाराशाही करने आ रहा बाहुबली TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर, इसी महीने होगा लॉन्च

Kavita Tiwari