35 दिन बाद अनलॉक हुआ बिहार, पर जारी रहेंगी नाइट कर्फ्यू समेत ये सारे बंदिशें

कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार राज्य में धीमी पड़ती नजर आ रही है। इसी बात पर सोच विचार करते हुए मंगलवार को बिहार सरकार ने राज्य में लगे लॉकडाउन को हटा दिया है। बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह फैसला लिया गया। पहले से ही अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि बिहार सरकार कोविड-19 के केस कम होने की वजह से लोगों को लॉकडाउन से राहत दे सकती है। मंगलवार को बिहार सरकार के महत्वपूर्ण बैठक में लॉकडाउन को हटाने के फैसले पर मुहर लगा दी गई।

नाइट कर्फ्यू समेत ये सारे बंदिशें

हालांकि सरकार ने इस दौरान कई तरह की बंदिशों को लागू रखा है, जिसमें नाइट कर्फ्यू भी शामिल है। नए नियमों को लेकर जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लॉकडाउन खत्म करते हुए शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रखने का फैसला किया गया है। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4 बजे अपराह्न तक खुल सकेंगे। दुकान खुलने की अवधि 5 बजे अपराह्न तक होगी। ऑनलाइन शिक्षण कार्य किए जा सकेंगे। साथ ही निजी वाहनों के चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। सीएम नीतीश ने इसके साथ ही आगाह किया कि अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।

आपको बता दे राज्य सरकार ने बिहार में 5 मई से लॉकडाउन का अयलान किया था। 35 दिनों तक लॉकडाउन रहा और चार बार लॉकडाउन का विस्तार किया गया। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लगाया था जो पहली बार 15 मई तक था। बाद में इसे 25 तारीख तक बढ़ाया गया। इसके बाद नीतीश सरकार ने एक सप्ताह तक इसे और बढ़ाने का फैसला लिया और फिलहाल लॉकडाउन 4 की अवधि 2-8 जून तक के लिए जारी है।

Manish Kumar

Leave a Comment