सस्ते मे टोयोटा लॉन्च कर रही 7-सीटर कार, फीचर-माइलेज से बिगाड़ेगी सबका बाजार

Toyota Rumion CNG Car: मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है, जिसके तहत दोनों अपने व्हीकल को एक-दूसरे के प्लेटफार्म पर साझा कर रहे हैं। इस कड़ी में हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे महंगी कार Maruti Invicto को लांच किया था। ऐसे में बता दें की मारुति की यह कार टोयोटा की Innova Hycross पर बेस्ट है। वहीं अब टोयोटा कंपनी अपनी सबसे किफायती 7 सीटर एमपीवी कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि टोयोटा कंपनी की यह अपकमिंग कार मारुति सुजुकी के मशहूर मॉडल बेस्ड होगी। कंपनी ने इसका नाम Totota Rumion रखा है। सूत्रों की माने तो कंपनी इसे सितंबर में लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है।

Totota Rumion की खासियत

ऑटो एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक Toyota बाजार में अपनी नई एमपीवी Rumion को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। मालूम हो की टोयोट की ये एमपीवी कार Rumion पहले से ही साउथ अफ्रीका जैसे ग्लोबल मार्केट में धमाल मचा रही है। इसकी सप्लाई मारुति सुजुकी कंपनी की ओर से की जा रही है। वहीं अब ये भारतीय बाजार में भी हंगामा मचायेगी। खास बात ये है कि ग्लोबल मार्केट में Totota Rumion एक बेहतरीन फैमिली एमपीवी के तौर पर देखा जा रही है।

मालूम हो कि Toyota Rumion को लॉन्च करने के बाद ये टोयोटा कंपनी की ओर से भारतीय बाजार में उतारी गई चौथी एमपीवी कार होगी। इसके अलावा अब तक कंपनी इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाइक्रॉस और वेलफायर जैसे मॉडलों धांसू मॉडल को पहले ही मार्केट में पेश कर चुकी है। बता दे कंपनी ने अक्टूबर 2021 में इस एमपीवी को साउथ अफ्रीकी बाजार में पेश किया था। लॉन्च के दौरान कंपनी ने इसके इस नेमप्लेट को इंडिया में भी ट्रेडमार्क करवाया था। ये टोयोटा की सबसे सस्ती एमपीवी 7 सीटर कार होगी।

कैसा होगा Totota Rumion का लुक

बता दे कि मारुति सुजुकी अर्टिगा पर बेस्ड टोयोटा की इस MPV में कंपनी आमचूल परिवर्तन कर इसके लुक और डिज़ाइन को अलग रखने की तैयारी कर रही है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में मौजूद इसका मॉडल काफी हद तक Ertiga से मिलता-जुलता है, लेकिन यहां के बाजार में इसे नए लुक के साथ पेश किया जाएगा। बता दे ग्लोबल मार्केट में मौजूद इसके मॉडल का रंग ऑल ब्लैक इंटीरियर दिया गया है, जबकि यहां पर Ertiga में बीज कलर का इंटीरियर दिया गया है। ऐसे में भारत में लॉन्च होना वाला मॉडल भी कुछ ऐसा ही हो सकता है।

Totota Rumion का इंजन और फीचर

इस कार में टोयोटा कंपनी आपकों 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दे रही है, जो कि 103hp की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ ही ये इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बता दे कि कंपनी Totota Rumion कार को CNG वेरिएंट में भी पेश करने वाली है। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई अपडेट सामने नहीं आई है।

Kavita Tiwari