देश में जल्द दौड़ेगी पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनें, इस राज्य के लोग करेंगे सफर; जाने क्या होगा किराया

India First Hydrogen Powered Train: उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शुभम चौधरी ने एक बड़ी खुशखबरी साझा की है। इस खुशखबरी के साथ उन्होंने बताया है कि देश में पहली बार देश की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन जल्द ही पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। जानकारी के मुताबिक देश की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन इसी साल के आखिर तक हरियाणा के जींद में दौड़ती दिखाई देगी। इसके लिए देश का पहला हाइड्रोजन संयंत्र जिंद में स्थापित भी किया जा रहा है।

जल्द पटरी पर दौड़ेगी देश की पहली हाइट्रोजन ट्रेन

हाइड्रोजन से चलने वाली देश की पहली ट्रेन को लेकर इसके आला अधिकारी का कहना है कि अब तक हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन केवल जर्मनी में ही चल रही है। ऐसे में पूरी दुनिया की नजर भारत के इस प्रोजेक्ट पर है। जर्मनी के बाद भारत इस पर काम कर रहा है, जो अपने आप में बदलते भारत की तस्वीर को और मजबूत करेगा।

बता दे भारत का पहला हाइड्रोजन प्लांट जींद जिले के रेलवे जंक्शन के पास स्थापित किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इस संयंत्र का विकास अंतिम चरण में पहुंच गया है और इस दौरान पानी से हाइड्रोजन प्लांट का उत्पादन किया जा रहा है।

कब शुरू होगी देश की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन?

बात हाइड्रोजन ट्रेन के पटरी पर दौड़ने की करें तो बता दे कि इसका पहला प्रोटोटाइप उत्तर रेलवे के जिंद सोनीपत खंड के बीच 2023-24 के वित्तीय वर्ष में शुरू किए जाने की संभावना जताई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि अब ट्रेन डीजल और इलेक्ट्रिक से चलाई जा रही है। यह देश के लिए अब नई बात है। ऐसे में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन भी देश के लिए पहला अनुभव होगा।

हाइड्रोजन ट्रेन में होंगी 8 बोगियां

मालूम हो कि हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन 8 बोगियों की होगी। यह पूरी तरह से हाइड्रोजन ईंधन आधारित ट्रेन बताई जा रही है, जो पर्यावरण अनुकूल होगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिंद जिले में स्टेशन मास्टर के रूप में तैनात जयप्रकाश का कहना है कि अधिकारियों ने जीएम को इंधन में हाइड्रोजन भरने की विधि और इंधन के संग्रह की प्रक्रिया से पहले ही अवगत करा दिया है। वही बात उसके किराए की करें तो बता दे कि अब तक अधिकारियों की ओर से इसके किराया और रूट को लेकर किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Kavita Tiwari