Patna Ranchi Vande Bharat: पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का कितना होगा किराया ? फेयर लिस्ट आया सामने!

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लगभग हो चुका है। इस किराए को अब अप्रूवल के लिए सिर्फ अधिकारी को भेजा गया है, वहां से अप्रूवल मिलने के बाद इसको आरक्षण प्रणाली में डाल दिया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया पटना से रांची तथा रांची से पटना के लिए अलग-अलग है। वहीं अन्य स्टेशनों के लिए किराया का निर्धारण के लिए अभी मंथन जारी है।  देखा जाए तो पटना-रांची के बीच चलने वाली जनशताब्दी से वंदे भारत का किराया लगभग 2 गुना हो सकता है।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया (patna ranchi vande bharat fare)

Patna Ranchi Vande Bharat ticket price- पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के प्रस्तावित किराए को देखें तो लग्जरी कोच से पटना से रांची के लिए किराया 2174 जिसमें कैटरिंग का ₹414 वैकल्पिक शामिल है। सामान्य कोच का 1245 रुपया जिसमें कैटरिंग का ₹359 वैकल्पिक शामिल है। वहीं रांची से पटना के लिए लग्जरी कोच का किराया 2353 जिसमें कैटरिंग का ₹593 वैकल्पिक तथा सामान्य कोच के लिए 1396 जिसमें कैटरिंग का ₹510 वैकल्पिक शामिल है।

अगर पटना रांची जनशताब्दी के चेयर कार का किराया को देखें तो पटना से रांची और रांची से पटना के लिए आपको ₹650 देने पड़ते हैं। इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ विजेंदर कुमार के द्वारा बताया गया कि वंदे भारत ट्रेन का किराया अप्रूवल के लिए शीर्ष अधिकारियों को भेजा गया है, जिस पर अभी अप्रूवल मिलने का इंतजार है।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कब शुरू होगी

Patna Ranchi Vande Bharat kab se chalegi: 27 जून को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। इसी दिन से इस ट्रेन की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। वंदे भारत ट्रेन पटना से सुबह खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग, बरकाकाना होते हुए रांची- हटिया तक दोपहर में पहुंचेगी। वहाँ से दोपहर निकलकर पटना रात में फिर लौट जाएगी।अभी तक इस रूट पर दो बार ट्रायल किया जा चुका है।

भोजन वैकल्पिक रूप मे शामिल

यात्री टिकट के साथ भोजन अपने वैकल्पिक रूप से चुन सकते हैं। वहीं अगर टिकट बुकिंग के समय आप भोजन का विकल्प नहीं रखते हैं और यात्रा के दौरान आप भोजन की मांग करते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त ₹50 देने होंगे। खाना बुकिंग के बाद आपको अंतिम सफर तक तीन बार खाने-पीने की सामग्री दी जाएगी। जिसमें सुबह में बिस्कित,मक्खन के साथ चाय या कॉफी फिर लंच या डिनर और सफर के लास्ट चाय- स्नैक्स दिया जाएगा।

कहाँ-कहाँ होगा ठहराव ( patna ranchi vande bharat route)

गौरतलब है कि अभी तक दो बार ट्रायल के बाद भी समय सारणी की घोषणा नहीं की गई है, परंतु जल्द ही अब इसकी घोषणा कर दी जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन (मंगलवार को छोड़कर) चलेगी। पटना टू रांची जाने के दौरान  7 स्टेशनों पर इसका ठहराव भी होगा। जिसमें जहानाबाद, गया, हजारीबाग, बरकाकाना, सिधवार सांकी, टाटी सिल्वे शामिल है।