बिहार मे घर बैठे बनाए नए ड्राइविंग लाइसेंस, रिन्यू भी कराएं, बस करना होगा ये काम

ड्राइविंग लाइसेंस के एक्सपायर हो जाने पर काफी लोग बेचैन हो जाते है। लेकिन अब ऐसे होने की जरूरत नही है। सरकार के द्वारा दी गयी नई सुविधा के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू के लिए अब परिवहन कार्यालय में जाने के भी जरूरत नही है , ना किसी दलाल के भी चक्कर में नही फसना है। अब आराम से घर बैठे ही ये रिन्यू हो जाएगा।अब आप अपने डिजिलॉकर में इसकी सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा परिवहन विभाग के बनाये गए एक सॉफ्टवेयर की मदद से ही ये सब कुछ हो रहा है।

लाइसेंस रिन्यूल कराने के लिए परिवहन वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज के द्वारा एक एप्पलीकेशन फॉर्म भरा जाता है। जिसमे अपनी निजी जानकारी सब दर्ज की जाती है। बता दे कि लाइसेंस रिन्यूअल की तिथि निकल जाने के 1 साल बाद तक बिना किसी मेडिकल जांच के लाइसेंस को रिन्यूअल कराया जा सकता है। इसके रिन्यूअल में जो भी पैसा लगता है उसे भी ऑनलाइन के माध्यम से दे दिया जाता है।

नए लाइसेंस के लिए अप्लाई करना भी अब आसान हो गया है। परिवहन सेवा के माध्यम से ही नया लाइसेंस भी बनाया जा रहा है। नए लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद टेस्ट ड्राइव के लिए स्लॉट बुक किया जाता है। जिसके निर्धारित समय पर जाकर टेस्ट ड्राइव दे कर अपना नया लाइसेंस प्राप्त कर लिया जाता है। जैसे ही नया लाइसेंस बन जाता है तो तुरंत आपके रिजिस्टर मोबाइल पर एक sms द्वारा बता दिया जाता है कि आपका लाइसेंस बन चुका है। जिसके बाद घर पर पोस्ट के द्वारा लाइसेंस भेज दी जाती है।

लाइसेंस रिन्यू की पूरी प्रक्रिया

सबसे पहले आपको गूगल पर परिवहन डॉट जीओवी डॉट ईन सर्च करना होगा। http://parivahan.gov.in/parivahan/” rel=”nofollow परिवहन सेवा की वेबसाइट खुलने पर अप्लाई ऑनलाइन क्लिक करने के बाद ड्राइविंग सेवा पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपना राज्य इंटर करना होगा। उसके कुछ देर के बाद निर्देशो को पढ़ने के बाद आपको अपना निजी ब्यौरा आदि सारी चीज़ों की जानकारी सबमिट करनी पड़ेगी। इसके बाद कुछ रिक्वायर्ड सर्विसेज होंगे जिसे आपको भरना होगा और अंतिम में अपनी एक फोटो और सिग्नेचर अपलोड करनी होगी।

Manish Kumar

Leave a Comment