कुछ और भी बाकी है! कोरोना मरीजों में ब्‍लैक फंगस के बाद अब व्‍हाइट फंगस, PMCH मे मिले मरीज

कोरोना वायरस के चलते आज पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है परंतु भारत में इसकी स्थिति सबसे ज्यादा खराब दिख रही है। वहीं अपने बिहार की बात करें तो बिहार में भी कोरोना वायरस हाहाकार मचाए हुए हैं ।आए दिन कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं और इनसे जुड़े कई मौतें भी हो रही है। परंतु कोरोना मरीजों मे कुछ दिन पहले ब्लैक फंगस से ग्रसित होने की बात सामने आई थी।उस समय इसे लेकर पटना एम्स ने काफी तैयारियां भी की , AIIMS ने ब्लैक फंगस के मरीजो मे 100 बेड का एक जोन बनाया था।

परंतु अब पीएमसीएच में ब्लैक फंगस के बाद व्‍हाइट फंगस के मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोरोना के 4 मरीजों में व्‍हाइट फंगस मिलने की बात सामने आ रही है। पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के अध्यक्ष डॉ एस एन सिंह ने क्जोरोना मरीजों में वाइट फंगस मिलने की पुष्टि कर दी है। यह फंगस मरीजों की त्वचा में नुकसान पहुंचाता है। अगर व्‍हाइट फंगस में की पहचान में देरी हो जाती है तो इसमें मरीज की जान जाने के भी काफी खतरे बढ़ जाते है। डॉक्टर एसएन सिंह ने सभी को कोरोना मरीजों को और जो कोरोना मरीज सही भी हो गए हैं उन्हें वाइट फंगस की समस्या को लेकर गंभीर रहने की अपील की है।

ऐसी है दिल्ली के हालत

अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो अब दिल्ली में अब कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम होती नजर आ रही है, पिछले 24 घंटे में मात्र 3846 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 235 लोगों की मौत हुई है। अब यहां पॉजिटिविटी रेट घट कर 5.78 हो गया है। परंतु अब कोरोना मरीजो में ब्लैक फंगस के आज आने के बाद दिल्ली सरकार की टेंशन भी काफी बढ़ गई है।

अभी दिल्ली में ब्लैक फंगस के मरीजों की बात करें तो यहां अभी 185 मामले सामने आए हैं, जिससे केजरीवाल सरकार की नींद खराब हो गई है। अभी दिल्ली के 7 अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीज भर्ती हैं परंतु इन मरीजों को इलाज के लिए भी कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। ब्लैक फंगस का इलाज अभी एम्स जैसे बड़े हॉस्पिटलों में ही हो रहा है। इन मरीजों को AIIMS भेजने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली के एम्स में एक शर्ट 61 तथा सर गंगा राम अस्पताल में ब्लाइंड फंगस के 69 मरीजों का इलाज चल रहा है।

Manish Kumar

Leave a Comment