ना ऐश्वर्या ना ही करीना, बल्कि इस अभिनेत्री ने किया था पहली बार लक्स का विज्ञापन, जानें कौन थी !

बॉलीवुड सितारें अक्सर फिल्मों से हटकर कुछ नया कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। ये तो हम सब जानते हैं कि फिल्मी दुनिया के कलाकार केवल फिल्मों से ही नही बल्कि ब्रांड प्रमोशन और विज्ञापन से भी लाखों-करोड़ों रुपये कमाते हैं। वही बॉलीवुड की अभिनेत्रियां भी अक्सर नए नए ब्रांड के प्रोमोशन्स और उनके विज्ञापन में नजर आती हैं। अपनी अदाओं और अपने अभिनय से लोगों को दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेसेस को अक्सर अलग अलग ब्रांड का विज्ञापन करते देखा जाता हैं।

इन्ही विज्ञापनों में से एक बेहद फेमस विज्ञापन हैं लक्स का जिसे अभी तक बॉलीवुड की बड़ी बड़ी हिरोइंस जैसे कि माधुरी दीक्षित , करीना कपूर खान ने किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं उस पहली अभिनेत्री का नाम जो सबसे पहले लक्स के विज्ञापन में नजर आई थी। तो चलिए आप हम आपको उनके बारे में बताते हैं जिन्होंने खूबसूरती से भरे लक्स साबुन का सबसे पहला एड किया था।

उस एक्ट्रेस का नाम लीला चिटनिस है जिन्होंने साल 1941 में सबसे पहले लक्स साबुन के विज्ञापन में काम किया था। उस वक़्त बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर हीरोइनों की लिस्ट में शामिल अदाकारा लीला चिटनिस ने ना केवल ये पहला विज्ञापन किया था बल्कि वो महाराष्ट्र की पहली ग्रेजुएट सोसाइटी लेडी भी कहलाती थी।

आपको बता दें कि लीला चिटनिस का कभी भी फिल्मों में आने का सपना नही था। दरअसल अपनी शादी के बाद लीला अपने पति से अलग हो गई थी और उन्होंने फिर स्कूल में बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। पढ़ाने के अलावा लीला बच्चों के साथ ड्रामा में काम करने लगी और यही से उनकी किस्मत पलट गई। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्ही नाटकों में एक्टिंग के कारण उन्हें एक फ़िल्म में काम करने का मौका मिला। फिर क्या था लीला ने अपना जादू चलाया जिसके बाद उन्हें फिल्म ‘जेंटलमैन डाकू’ का आफर आया और अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिला। हालांकि उनकी इस फ़िल्म में लीला टॉमबॉय यानी कि लड़को के कपड़ों में नजर आई थी।इन रोल्स के अलावा लीला को असली पहचान साल 1936 में फ़िल्म छाया से मिली।

इस फ़िल्म में लीला के अभिनय को खूब सराहा गया और दर्शकों ने उनके किरदार को खूब पसंद किया जिसके बाद उन्हें मशहूर अभिनेता अशोक कुमार के साथ फ़िल्म “कंगन” ऑफर हुई। आपको बता दें कि हिंदी सिनेमा के इतिहास में इस फ़िल्म को पहला ब्लॉकबस्टर फ़िल्म माना गया है। इतनी ही नही इस सुपरहिट फिल्म के बाद लीला और अशोक की जोड़ी भी सुपरहिट हो गई। जिसके बाद दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया था। आपको बता दें कि लीला को माँ का किरदार भी खूब ऑफर हुआ था। उन्होंने पहली बार फिल्म ‘शहीद’ में दिलीप कुमार की मां का किरदार निभाया था। वहीं राजकपूर की फिल्म में भी उन्होंने मां का किरदार अदा किया था।

लीला चिटनिस ना सिर्फ एक बढ़िया एक्ट्रेस थी बल्कि उन्होंने अपना हाथ फिल्म निर्माण और निर्देशन में भी अपनाया था। साल 1955 में आई फ़िल्म ‘आज की बात’ का निर्माण और निर्देशन लीला चिटनिस ने किया था। हालांकि उनकी बॉलीवुड में आखिरी फ़िल्म साल 1987 में आई थी जिसका नाम ‘दिल तुझको दिया’ था। इस फ़िल्म के बाद लीला ने फ़िल्म इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था और अपने बेटे के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गई थी। इसके अलावा आपको बतादें कि 93 साल की उम्र में लीला चिटनिस ने इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।

Manish Kumar

Leave a Comment