कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर! पटना के इस अस्पताल के शुरू हुआ कोरोना का इलाज

कोरोना के कहर के बीच पटना से राहत की खबर आई है। बिहटा इएसआइसी अस्पताल में 100 बेडों पर कोरोना मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया है़। रविवार को यहाँ 17 मरीजों को भर्ती किया गया़। यहाँ की खास बात यह है कि इस अस्पताल में कम और मध्यम लक्षण वाले मरीजों का भी इलाज किया जा रहा है़ अस्पताल में ऑक्सीजन व दवा की व्यवस्था की गयी है़।

यहां दवाईयों के साथ ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को राहत मिलेगी। 200 बेड के इस अस्पताल को डीआरडीओ द्वारा शुरू किया गया है जिसमें फिलहाल 100 बेड हैं। अगले तीन दिनों में इस अस्पताल में और 100 बेड की व्यवस्था किये जाने की बात की जा रही है। यहां कोरोना मरीजों के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है। गौरतलब है कि पिछली बार बिहटा ईएसआइसी अस्पताल में 500 ऑक्सीजन बेड के साथ कोविड अस्पताल बनाया गया था लेकिन इस बार 50 बेड का अस्पताल बनाने में ही पसीने छूट रहें है ।

रविवार को जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया़ इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि सोमवार से यहां कोरोना संक्रमितों को भर्ती किये जाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है़ डॉक्टरों से लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गयी है़।

बिहटा इएसआइसी अस्पताल में 500 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध है लेकिन काफी प्रयास के बावजूद मात्र 50 बेड पर ही मरीजों को भर्ती व इलाज किया जा सका था। आवश्यक व्यवस्था में देरी हो रही थी जिसके बाद जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर अस्पताल में 100 आइसीयू बेड पूरी तरह तैयार किया। इस अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति जिला स्तरीय ऑक्सीजन प्रबंधन कोषांग द्वारा उद्योग विभाग में गठित कोषांग से समन्वय स्थापित कर की जायेगी।

Manish Kumar

Leave a Comment